ऐसे बनाएं घर पर स्वादिष्ट गुलाब जामुन | Gulab jamun Recipe banane ki vidhi

0

Gulab jamun receipe banane ki vidhi – नमस्ते मेरा नाम है राधा और इस लेख में मैं आपको बताऊंगी कि गुलाब जामुन यानी कि रसगुल्ला को घर पर कैसे बनाएं? तो आपको बता दें कि गुलाब जामुन एक ऐसा पकवान है जिसको आप किसी भी शादी पार्टी एवं फंक्शन में मुश्किल है कि देखा ना जाए सीधी सी बात यह है कि गुलाब जामुन हर पार्टियों में जरूर खाने को मिलता है। क्योंकि व्यक्तियों की पसंदीदा मिठाई है। यह भारतीय मिठाई है और उसे पूरे भारत में बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है आपको बता दें कि गुलाब जामुन एक फारसी शब्द है गुलाब जामुन को रसगुल्ला भी कहते हैं। गुलाब जामुन को मैदा, खोया और चीनी से बनाया जाता है। लेकिन आप गुलाब जामुन को आप 1 से 2 घंटे में घर पर आसानी से बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि से घर पर कैसे बनाएं विस्तार से-

Gulab Jamun Recipe: गुलाब जामुन बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • मावा (खोया) – 500g
  • पनीर – 100g
  • मैदा – 100g
  • कटे हुए काजू – 50g
  • किशमिश – 50g
  • चीनी – 1kg
  • इलायची – 20 नग
  • घी या रिफाइंड तेल- गुलाब जामुन तलने के लिये

गुलाब जामुन बनाने की विधि | Gulab jamun banane ki Vidhi

गुलाब जामुन की चाशनी बनाने की विधि | Gulab jamun ki chashani banane ki vidhi

गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले आपको चाशनी बनानी होगी। तो चाशनी बनाने के लिए एक पतीले में लगभग 1 लीटर पानी लेकर उसे गैस पर पकने को रखें। एवं जब उसमें उबाल आने लगे तो उसमें 1 किलो चीनी डाल दें। उसके बाद पूरी चीनी अच्छे से घुल जाए तो उसे एक 2 मिनट तक अच्छे से पकाएं और इसके बाद अब हम चासनी को चेक करेंगे कि वह अच्छी बनी है कि नहीं? तो आप एक चम्मच से चासनी को एक प्लेट पर दो-तीन बूंद टपकाएं और फिर उसको अपनी दो उंगलियों में लगाकर चिपकाए अगर वह चिपक रही हैं तो आप की चासनी तैयार है। और अगर ना चिपकी तो उसे थोड़ा और पकाएं। एवं इसके बाद उसे ठंडा होने दें और छानकर रख ले।

गुलाब जामुन बनाने की विधि | Gulab jamun Receipe banane ki Vidhi

तो अब हमने चाशनी तैयार कर ली है। अब हम गुलाब जामुन बनाएंगे। तो सबसे पहले एक चौड़ी बर्तन में 500 ग्राम मावा और लगभग 100 ग्राम पनीर और मैदा लगभग 70 ग्राम को अच्छी तरह गूंथे जब तक कि वह नरम एवं चिकना ना हो जाए। अब गुलाब जामुन बनाने के लिए आपका मामा तैयार है। अब इसके बाद आप कटे हुए काजू किसमिस और इलाइची दानो को एक कटोरी में मिलाकर रख लें। अब आप घूमते हुए मेरे को थोड़ा सा हथेली पर लेकर उसे चपटा कर लीजिए इसके बाद 3-4 काजू के टुकड़े 1-2 किशमिश और 4-5 इलायची के दाने उसके ऊपर रखकर उसे चारों ओर से बंद कर दीजिए और दोनों हथेलियों के बीच रखकर बिल्कुल गोल कीजिए। इसी तरह आप सारे मेवे के गोले बना लीजिए इस मिश्रण से आपकी लगभग 100 गुलाब जामुन बनेंगे।

अब आप एक कड़ाई में घी या रिफाइंड तेल डालिए एवं उसे गर्म कीजिए। गर्म होने के बाद उसमें 6-7 गोले डालकर उन्हें तलिए एवं गैस को धीमी कीजिए और कल चीन से गुलाब जामुन पर तेल डालते रहिए। अगर गुलाब जामुन फटे तो उसमें थोड़ा और मैदा मिलाकर अच्छी तरह गूंथ लीजिए और अगर ज्यादा सख्त बने तो थोड़ा दूध मिलाकर गूंथ लें। और जब गुलाब जामुन तलते तलते चारों तरफ से गहरी बुरे हो जाएं तो उन्हें निकाल कर रख ले। एवं थोड़े ठंडे होने के बाद सभी गुलाब जामुन को चाशनी में डाल दीजिए। और 1 से 2 घंटे बाद जब आप देखोगे तो गुलाब जामुन चासनी को शोक कर मीठे या एवं स्वादिष्ट बनकर आपके सामने प्रस्तुत होंगे। अब आप इन्हें अपने परिवार के साथ सर्व करें।

गुलाब जामुन बनाने की विधि वीडियो | Gulab jamun banane ki Vidhi Video

गुलाब जामुन बनाने की विधि वीडियो video by Reena solanki

तो इस तरह आप स्वादिष्ट गुलाब जामुन बना सकते हैं मैं आशा करती हूं कि आप घर पर जरूर बनाएंगे एवं आपको यह लेख बहुत पसंद आया होगा तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

मैं GNM नर्सिंग का कोर्स कर रही हूं। मुझे स्वास्थ्य व फिटनेस एवं खान-पान के बारे में लिखना पसंद है। एवं इसी से संबंधित लेख लिखती हूं। आशा है आप सभी को मेरे लेख पसंद आएंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here