Mankind Prega News प्रेगनेंसी टेस्ट किट का इस्तेमाल कब और कैसे करें? mankind pregnancy kit

Prega News in Hindi use results

नमस्ते इस लेख में हम आपको बताएंगे प्रेगनेंसी टेस्ट किट प्रेगा न्यूज़ (Prega News) के बारे में। तो प्रेगा न्यूज़ को Mankind Pharma LTD. कंपनी बनाती है। एवं इसका उपयोग गर्भावस्था की जांच के लिए किया जाता है तो आइए जानते हैं इस लेख में की प्रेगा न्यूज़ क्या है इसका उपयोग कब और कैसे करें। एवं उपयोग करते हुए सावधानियां बरतनी चाहिए पूरी जानकारी विस्तार से –

प्रेगा न्यूज़ किट क्या है | Prega News Kit kya hai

तो आपको बता दें कि Prega News एक ऐसी किट है। जिससे गर्भावस्था की जांच घर पर ही की जा सकती है। आपको बता दें कि Mankind Pharma कंपनी इसका निर्माण करती है एवं इसका इस्तेमाल गर्भावस्था की जांच के लिए किया जाता है। इस इस की सबसे अच्छी बात यह है कि इसका परिणाम आपको कुछ ही मिनट में पता चल जाता है। आपको बता दें कि प्रेगा न्यूज़ ही एक ऐसी किट नहीं है कि इससे प्रेगनेंसी की जांच की जा सके बल्कि यह है एक ब्रांड है। प्रेगनेंसी टेस्ट किट तो बहुत सी कंपनियां बनाती हैं। आप उन्हें भी इस्तेमाल कर सकते हैं।mankind pregnancy kit.

प्रेगा न्यूज़ किट का इस्तेमाल कब करें | Prega News Test kit use Jab karen?

हर महिला का सपना मां बनने का सपना होता है। एवं उनके मन में एक ऐसी लगन लगी होती है कि वह ने कब ऐसी खबर मिली कि वह प्रेग्नेंट है। तो हम आपको बताएंगे कि प्रेगा न्यूज़ टेस्ट किट का इस्तेमाल जब आपका पीरियड की डेट निकलने के एक हफ्ते बाद आपको इसका इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें भी अगर आपका रिजल्ट नेगेटिव आए और आपको गर्भावस्था के लक्षण दिखाई दें जैसे – स्तन में खिंचाव, थकान, मतली या उल्टी, जल्दी जल्दी पेशाब आना आदि। तो आप चार-पांच दिन के बाद फिर से टेस्ट करें। लेकिन इसके रिजल्ट पर आप सत प्रतिशत विश्वास नहीं किया जा सकता है।

प्रेगा न्यूज़ प्रेगनेंसी टेस्ट का उपयोग कैसे करें | Prega News Pregnacy Testing Kit use kese kare

जब आपके पीरियड की डेट छूट जाए एवं उसके एक हफ्ते बाद प्रेगनेंसी टेस्ट किट प्रेगा न्यूज़ का उपयोग करना चाहिए तो आइए जानते हैं किसका इस्तेमाल कैसे करें –

सबसे पहले आपको प्रेगा न्यूज़ किट के पैकेट को भाड़ करो सीक्रेट एवं डिस्पोजल को निकाल लेना है। एवं उसके बाद यूरिन यानी की पेशाब जो कि आपकी सुबह की पहली यूरीन होनी चाहिए। तभी इसके रिजल्ट बेहतर मिलते हैं। उस यूरो इनको आप डिस्पोजल में एकत्रित करके स्किट के ऊपर क्षेत्र में लगभग तीन से पांच बूंदें डालें। उसके बाद कम से कम 5 मिनट तक रिजल्ट के लिए इंतजार करें 5 मिनट बाद आपको रिजल्ट दिखाई देगा।

प्रेगा न्यूज टेस्ट किट रिजल्ट | Prega news kit result in hindi

5 मिनट के इंतजार करने के बाद इसके रिजल्ट स्क्रीन पर अगर दो गुलाबी रन की लकीरें आए तो रिजल्ट पॉजिटिव है यानी कि आप प्रेग्नेंट है। इसके बाद आप gynecologist से परामर्श लेना शुरू कर सकते हैं।
और अगर एक गुलाबी रंग की लकीर आए तो रिजल्ट नेगेटिव है। लेकिन इस से आप संतुष्ट नहीं है तो आप सोनोग्राफी या कुछ दिन बाद फिर से टेस्ट कर सकते हैं।
और अगर एक ही भी गुलाबी रंग की लकीर ना आए तो टेस्ट किट खराब है।

प्रेगा न्यूज़ किट कैसे काम करती है | Prega news kit in hindi

महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान कई प्रकार के हारमोंस रिलीज होना शुरू हो जाते हैं एवं गर्वअवस्था होते ही महिलाओं में एचसीजी (HCG) हार्मोन से रिलीज होता है। जो कि आपकी यूरिन में आने लगता है इससे ही प्रेगा न्यूज टेस्ट किट आपको रिजल्ट बताती है अगर आपके यूरिन में एचसीजी (HCG) हार्मोन हेतु पॉजिटिव रिजल्ट देती है एवं अगर नहीं है तो रिलेटिव रिजल्ट देती है। जब महिलाओं में प्रेगनेंसी ठहर जाती है तो एसीजी (HCG) हारमोंस रिलीज होने में लगभग छह सात दिन का समय लगता है।

तो यह थी प्रेगा न्यूज टेस्ट किट के बारे में जानकारी इस जानकारी को शेयर कीजिए एवं और ऐसी जानकारी के लिए हमें फॉलो कर लीजिए।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.