Aniseed in hindi : जानिए सौंफ के फायदे एवं नुकसान

1

नमस्कार इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सौंफ क्या है कैसे उगाई जाती है। तो दोस्तों सौंप (Aniseed in hindi) एक ऐसी जड़ी बूटी बीज है। जिसका इस्तेमाल रसोईघर, खाना खाने के बाद, धूम्रपान, आयुर्वेदिक दवाइयों में किया जाता है। सौंप एक ऐसी जड़ी बूटी है जिसके सेवन से हमारे शरीर को बहुत फायदेमंद होता है एवं इसमें कई प्रकार के तेल पाए जाते हैं एवं बहुत सुगंधित होते हैं जो कि हमारे मुंह की दुर्गंध को मिटाते हैं। सौंप दो प्रकार की पाई जाती है एक तो बड़ी सौंफ और दूसरी छोटी सौंप। बड़ी सौंफ का उपयोग ज्यादातर रसोईघर ने किया जाता है एवं छोटी चीजों का उपयोग ऐसी स्वादानुसार खाने का किया जाता है।

सौंफ की पैदावार ज्यादातर समुद्री तट सूखी नदियों या नदियों के किनारे की जाती है एवं विश्व में कई देशों में सांप की पैदावार बहुत अधिक की जाती है। सौंफ (Aniseed) का पेड़ एक गाजर के पेड़ कैसा होता है जो कि नीचे तस्वीर में दिखाया गया है जो कि एक बारहमासी पेड़ है।

सौंफ के अन्य भाषाओं में नाम | Aniseed meaning in hindi

सौंफ को अंग्रेजी भाषा में Aniseed या Fennal कहते हैं और वैज्ञानिक भाषा में Foeniculum vulgare के नाम से जाना जाता है।

Aniseed in hindi: सौंफ के फायदे | Aniseed ke fayde

  • सौंफ (Aniseed) को चबाने से मुंह की दुर्गंध दूर होती है एवं महक आ जाए का बदल जाता है हमें खाना खाने के बाद थोड़ी सी सौंफ चबाना आना चाहिए।
  • इसमें पोटेशियम की मात्रा बहुत अधिक होती है जो कि रक्तचाप को संतुलित करने में सहायता प्रदान करती है एवं रक्तचाप के लिए फायदेमंद होती है।
  • कब्ज गैस पेट दर्द एवं पाचन समस्याओं में सौंफ का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है।
  • सौंफ (Aniseed) हमारे शरीर के रक्त को साफ करती है एवं उसे स्वस्थ रखती है।
  • सौंफ कई प्रकार की आयुर्वेदिक दवाइयों मैं मिलाई जाती है दवाइयों को गुणवत्ता प्रदान करने में सहायता करती है।
  • सौंफ के सेवन से मोटापे को कम किया जा सकता है एवं सौंफ मोटापा घटाने में फायदेमंद होती है।
  • सौंफ का प्रयोग गर्मियों में सेवन करने से एक राहत प्रदान करता है।
  • सौंफ से एनीमिया पीलिया दवाई में सेवन करने से बहुत ही फायदेमंद होता है एवं इस बीमारी के लिए रामबाण इलाज का काम करती है इसका सेवन मिश्री के साथ करना चाहिए।
  • एवं सौंफ से हमें और बहुत सी लाभ होते हैं जैसे कि त्वचा के लिए बालों के लिए भी सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है।

सौंफ के नुकसान | Aniseed fennal ke Nuksan

वैसे तो शॉप एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। जिससे हमें कई तरह की दवाइयां एवं फायदे प्राप्त होते हैं लेकिन इसके साथ इसके कई प्रकार के नुकसान भी हैं सुशांत का सेवन डायबिटीज यानी शुगर के मरीजों को बहुत कम मात्रा में करना चाहिए क्योंकि यह मिठास से पूर्ण होती है एवं आपके ज्यादा सेवन से हमारे शरीर की त्वचा ज्यादा सतर्क सेंसटिव हो जाती है। एवं छोटी बच्चियों द्वारा इस का ज्यादा सेवन करने से उनके स्तन में ज्यादा वृद्धि हो जाती है तो इसलिए छोटी बच्चियों केस का सेवन कम से कम करना चाहिए।

Aniseed in hindi: सौंफ से जुड़े सवाल जवाब

Q:1. सौंफ खाने के क्या फायदे हैं?

 Ans:- सौंफ के सेवन से हमारे शरीर को बहुत अधिक फायदे होते हैं जैसे कि खून साफ करती है, मुंह की दुर्गंध मिटाती है पीलिया एनीमिया दवाई के लिए काम आती है, और पेट से संबंधित जैसे कब्ज गैस पेट दर्द आदि रोगों में फायदेमंद होती है।

Q:2. सौंफ का पानी पीने के क्या फायदे हैं?

Ans:- थोड़ी सौंफ लेकर पानी में उबालकर सौंफ का पानी बनाकर उसका सेवन करने से हमारे शरीर का खून साफ होता है। एवं पेट की बीमारी है पेट दर्द गैस कब्ज जैसी बीमारियां दूर होती है एवं वजन कम करने में भी फायदेमंद होती है।

Q:3. सौंफ पाउडर क्या होता है?

Ans:- सौंप का पाउडर सौंफ को पीसकर बनाया जाता है। जिसका इस्तेमाल घरेलू सब्जियों और बहुत सी जगह पर किया जाता है। जिसमें पोटेशियम कैल्शियम एवं बहुत पोषक तत्व पाए जाते हैं।

Q:4. सौंफ का पौधा कैसे लगाएं?

Ans:- सौंफ उगाने के लिए आप किसी ऐसी जगह को देखिए जहां पानी की मात्रा ना ज्यादा देना कम हो वैसी जमीन पर आप शॉप के बीजों को लगा दीजिए जिसमें एक डेढ़ महीने बाद आपको सौंफ प्राप्त होगी।

Q:5. सौंफ में कौन सी विटामिन पाई जाती है?

Ans:- सौंफ में कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं। विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी, एवं कई तरह के पोषक तत्व जैसे पोटेशियम, कैल्शियम आदि पाए जाते हैं।

Q:6. सौंफ की खेती कब की जाती है?

Ans:- वैसे तो सौंफ किसी भी समय उगाई जा सकती है। लेकिन सौंफ सर्दियों में ही ज्यादा अच्छी होती है। सौंफ की खेती शुरुआती सर्दी में करनी चाहिए।

तो यह थी सौंफ (Aniseed in Hindi) के बारे में जानकारी तो यह जानकारी आपको कैसी लगी अच्छी लगी तो कमेंट करके जरूर बताएं। और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और ऐसे ही जानकारी के लिए सोशल मीडिया पर हमें फॉलो जरूर करें।

मैं GNM नर्सिंग का कोर्स कर रही हूं। मुझे स्वास्थ्य व फिटनेस एवं खान-पान के बारे में लिखना पसंद है। एवं इसी से संबंधित लेख लिखती हूं। आशा है आप सभी को मेरे लेख पसंद आएंगे।

1 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here