जानिए क्या है कोरोना वायरस के लक्षण और इससे कैसे बचें?

0

नमस्कार दोस्तों तो कोरोनावायरस ने पूरी दुनिया में कोहराम मचा रखा है। Coronavirus के इस कहर से पूरी दुनिया डरी हुई है क्योंकि विश्व में अब तक लगभग डेढ़ लाख कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या सामने आई है जिनमें से 5602 की मौत हो चुकी है और खुशी की बात यह है की 73713 से भी ज्यादा लोगों लोगों को बचा लिया गया है और अभी वर्तमान में 70000 से भी ज्यादा लोग इससे से पीड़ित हैं जिसमें लगभग 8% लोग बहुत ही गंभीर रूप से पीड़ित हैं।

और भारत की बात की जाए तो तो देश में अब तक 84 के सामने आए हैं जिसमें 2 की मौत हो चुकी है और 10 को रिकवर कर लिया गया है। और 72 लोग अभी कोरोना के चंगुल में फंसे हुए हैं। और अभी तक इसका इलाज दुनिया के किसी भी वैज्ञानिकों द्वारा नहीं निकाला जा सका है। लेकिन वैज्ञानिक रात दिन इसकी इलाज की खोज में लगे हैं। तो इन हालातों में कोवायरस से कैसे बचा जाए।

आइए जानते हैं Coronavirus से बचने के लिए हमें क्या करें –

  1. तो सबसे पहले दोस्तों आपको मास्क पहनना चाहिए अगर आपको खासी जुखाम है तो आप मास्क जरूर पहने क्योंकि इससे वायरस से बचा जा सकता है आप कोई भी मास्क पहन सकते हैं
  2. अगर आप अस्पताल में है और अगर आपको अस्पताल में रुकना पड़ रहा है तो आप खाना में दही का इस्तेमाल जरूर करें क्योंकि कोरोना वायरस को फैलने से दही रोकता है।
  3. कोरोनावायरस से बचने के लिए आप भीड़ में जाने से बचे हैं जहां पर लोगों की अधिक भीड़ है तो आप लोगों से लगभग 3 फीट की दूरी बनाए रखें।
  4. कोरोनावायरस से बचने के लिए आपको अपने हाथों को दिन में कई बार और खाना खाने से पहले अच्छे से धोती रहे।
  5. अगर आपको खांसी, जुखाम, दस्त, उल्टी, सीने में दर्द, या बार-बार पेशाब आ रही है तो आप इसे हल्के में ना लें डॉक्टर को दिखाएं।
  6. जब भी ठीक है तो आप टिशू पेपर का इस्तेमाल करें इस्तेमाल करने के बाद इसे यहां वहां ना फेंके। सीधा डस्टबिन में ही फेंके।
  7. आप लंबी यात्राएं ना करें यात्राओं से बचें।
  8. अपने मोबाइल को साफ रखें एवं इसको किसी ऐरे गैरे के हाथों में शेयर ना करें।

तो यह थे कोरोना वायरस से बचने की कुछ उपाय इसे आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में जरूर अपनाएं और कोरोनावाइरस से लड़ें।

कोरोना वायरस के लक्षण

  • कोरोना वायरस के लक्षण
  • सांस लेने में कठिनाई
  • लगातार खांसी
  • नाक बहना (जुखाम)
  • दस्त
  • उल्टी
  • सीने में दर्द
  • बार-बार पेशाब

अगर आपको यह लक्षण होने का प्रतीत होता है तो आप तुरंत डॉक्टर को दिखाएं यह लक्षण शुरुआती लक्षण होते हैं तो आप डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

तो यह है कोरोना वायरस से बचने के लिए कुछ सावधानियां एवं कोरोना वायरस के लक्षण तो इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ शेयर जरूर करें आपके शेयर करने से ही कोरोना वाइरस से लड़ा जा सकता है। तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके शेयर जरूर कीजिए

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here