Citizenship Amendment Bill 2019 : दिल्ली में पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़पों के कारण बसों में आग लग गई

nfc cab bus burning jamia bb864cd2 1f52 11ea 9a0d a0e38c0c67e3

नागरिकता कानून को लेकर दिल्ली में पुलिस के साथ प्रदर्शनकारियों की झड़पों के कारण बसों में आग लग गई

दिल्ली। रविवार को दक्षिणी दिल्ली में न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में पुलिस के साथ नागरिकता विरोधी प्रदर्शनकारियों के विरोध में बसों को आग लगा दी गई, कारों और बाइक को तोड़ दिया गया। जवाब में दिल्ली पुलिस ने उग्र भीड़ पर आंसू गैस के गोले दागे।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट किया कि छात्रों द्वारा प्रदर्शन के कारण ओखला अंडरपास से सरिता विहार तक वाहनों की आवाजाही बंद थी। हिंसा में लगे स्थानीय लोगों के एक समूह द्वारा छात्रों को भीड़ को कारों को नुकसान नहीं पहुंचाने या बसों को जलाने की अपील करते देखा जा सकता है।

DEHLI CM ने जनता से शांत रहने की अपील की।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदर्शनकारियों से शांत रहने की अपील की। और केजरीवाल ने एक ट्वीट में कहा –

“किसी को भी हिंसा में शामिल नहीं होना चाहिए। किसी भी तरह की हिंसा अस्वीकार्य है। विरोध शांतिपूर्ण होना चाहिए ”

संशोधित अधिनियम में पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान से अनिर्दिष्ट गैर-मुस्लिमों को नागरिकता दी गई है, जो धार्मिक उत्पीड़न से भाग गए थे और 31 दिसंबर 2014 को या उससे पहले भारत लौट आए थे। असम नए अधिनियम पर विरोध प्रदर्शन कर रहा है क्योंकि लोगों का मानना ​​है कि यह असम समझौते के 6 खंडों में काउंटर चलाता है और डर है कि राज्य अपनी भाषा, संस्कृति और पहचान के लिए खतरा पैदा करने वाले प्रवासियों से भर जाएगा।

इससे पहले आज, पश्चिम बंगाल सरकार ने एहतियात के तौर पर राज्य के कुछ जिलों में इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया क्योंकि राज्य में नागरिक सुरक्षा कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन लगातार तीसरे दिन भी जारी रहा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने सुखदेव विहार के प्रवेश और निकास द्वार को बंद कर दिया है और गेट नं। आश्रम के 3 बंद कर दिए गए हैं। सुखदेव विहार में ट्रेनों का ठहराव नहीं होगा।

DMRC ने रविवार शाम एक ट्वीट में क्या कहा।

DMRC ने रविवार शाम एक ट्वीट में कहा। जामिया मिलिया इस्लामिया, ओखला विहार, जसोला विहार और शाहीन बाग के प्रवेश और निकास द्वार भी बंद कर दिए गए हैं। DMRC ने कहा कि इन स्टेशनों पर मेट्रो ट्रेनों का ठहराव नहीं होगा।
GTV नगर, शिवाजी स्टेडियम, पटेल चौक, विश्व विद्यालय, वसंत विहार, मुनिरका और आर के पुरम मेट्रो स्टेशन के गेट बंद कर दिए गए हैं। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा है कि रविवार को जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय के पास हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद दक्षिण पूर्व दिल्ली के सभी स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.