जानिए विराट कोहली के जीवन के बारे में – Virat Kohli biography in hindi

5

नमस्कार दोस्तों हम बात करने वाले हैं हमारे महान क्रिकेटर विराट कोहली के जीवन से संबंधित कुछ जानकारियों के बारे में की Virat kohli success Story क्या है और उनके जीवन परिचय पर नजर डालेंगे तो आइए जानते हैं थोड़े विस्तार से –

विराट कोहली का जीवन परिचय Virat kohli biography

भारत के महान खिलाड़ी विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर सन 1988 ईसवी को दिल्ली में एक पंजाबी परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम प्रेम कोहली माता का नाम सरोज है। विराट कोहली के पिता जी प्रेम कोहली एक वकील थे। एवं माता ग्रहणी थी। विराट कोहली के बचपन का नाम चीकू है। कोहली के परिवार में एक बड़े भाई विकास कोहली और एक बड़ी बहन भावना कोहली है कहते हैं कि विराट कोहली मात्र 3 वर्ष की आयु से ही इनका फेवरेट खिलौना बैट था ओरी हमेशा क्रिकेट की ही दीवाने हो गए थे ऐसा देखकर इनके पिताजी ने इनको ट्रेनिंग ले जाना शुरू कर दिया और आज क्रिकेट जगत में विराट कोहली जी अपना अद्वितीय स्थान रखते हैं।

विराट कोहली की शिक्षा | Virat Kohli Education

Virat Kohli की प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के ही विशाल भारती पब्लिक स्कूल में हुई थी। विराट कोहली पढ़ाई-लिखाई में तो विराट अच्छे ही थे, लेकिन विराट का सारा ध्यान सबसे ज्यादा क्रिकेट पर ही था। जिसके कारण विराट के पिता ने केवल 9 साल की उम्र में क्रिकेट क्लब में प्रवेश करा दिया था। से विराट कोहली को क्रिकेट की बारीकियों के बारे में पता लगा सके।
विराट कोहली की क्रिकेट खेल में ही सबसे ज्यादा रुचि होने के कारण है केवल इंटरमीडिएट तक शिक्षा हासिल कर पाये। इसके बाद इनका क्रिकेट पर बहुत ज्यादा ध्यान रहा और उन्होंने राजकुमार शर्मा से दिल्ली में ही क्रिकेट सीखा और सुमित डोगरा नामक एक एकेडमी में अपना पहला मैच खेला।

विराट कोहली की शादी | Virat Kohli Marriage

विराट कोहली एक दिग्गज भारतीय खिलाड़ी हैं एवं इनकी शादी की बात करें तो 2013 में ही बॉलीवुड एक्टर अनुष्का शर्मा से प्रेम संबंध था और यह जब उनके फैंस के सामने आया तो यह दोनों बहुत चर्चित रहे इसके बाद दिसंबर 2017 में इन्होंने जर्मनी में मैं शादी कर ली और आज अपना जीवन साथ जी रहे हैं।

Anushka Sharma Reveal Why Virat Kohli And She Changed Their Names To Keep Wedding Secret
Virat Kohli and Anushka Sharma image source – www.bhasker.com

विराट कोहली की लंबाई | Virat Kohli Height

विराट कोहली की लंबाई की बात करें तो 1.75 मीटर विराट कोहली की लंबाई है।

विराट कोहली का करियर | Virat Kohli Career

विराट कोहली के कैरियर की बात करें तो विराट कोहली एक महान क्रिकेटर हैं। जो दाएं हाथ से खेलने वाले बल्लेबाज है। विराट कोहली ने सन 2002 में अंडर 15 में प्रतियोगिता में भाग लिया था और इसमें उन्होंने मैच खेले थे और इसके बाद सन 2006 में विराट कोहली का चयन अंडर-17 की टीम में हुआ जिसमें उन्होंने बहुत बढ़िया प्रदर्शन किया। और इसके बाद 2008 में विराट कोहली अंडर-19 क्रिकेट टूर्नामेंट में सिलेक्शन हुआ।

विराट कोहली ने अंडर-19 विश्व कप का मैच मलेशिया में पहली बार खेला था। और उन्होंने इस मैच में जीत दिलाई थी। और इसी से इनका सिलेक्शन वन डे इंटरनेशनल क्रिकेट में हुआ और उन्होंने अपना पहला वनडे क्रिकेट श्रीलंका के खिलाफ खेला था और फिर 2011 में वर्ल्ड कप में खेलने का मौका मिला और इसमें टीम इंडिया की जीत भी हुई।
जिससे विराट कोहली के सफलता के सारे द्वार खुल गए और उन्होंने इसमें बहुत अच्छा प्रदर्शन करने लगे और आज क्रिकेट जगत में प्रमुख बल्लेबाजों में से एक हैं।

विराट कोहली का वन डे इंटरनेशनल मैच करियर | Virat Kohli One Day Match Career

विराट कोहली ने अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच सन 2011 में खेला था। इसके बाद ODI में इनको बल्लेबाजी के लिए 6 नंबर पर रखा गया। जिसमें इन्हें लगातार दो बार हार का सामना करना पड़ा। इसके बाद उन्होंने तीसरे मैच में 116 रन बनाए लेकिन फिर भी भारत को जीत नहीं दिला पाए लेकिन भारत में शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी बने। इनका सोचना था कि जीवन में समस्याएं आने का आती हैं टूटना नहीं चाहिए और इन्होंने अपने जुनून को बनाए रखा।

इसके बाद विराट कोहली ने कॉमनवेल्थ बैंक ट्राएंगुलर सीरीज में ऑस्ट्रेलिया और श्री लंका के खिलाफ 7 मैच खेले जिसमें 2 मैच में जीत हासिल की। इसके बाद फाइनल में जाने के लिए श्री लंका के खिलाफ 321 रन का टारगेट था जिसमें से विराट कोहली ने 133 रन बनाकर भारत को जीत हासिल करवाई और मैन ऑफ द मैच के अवार्ड से सम्मानित किए गए।

विराट कोहली के एस बेहतर प्रदर्शन को देख उन्हें एक के बाद एक खेल के मौके मिल रहे थे। उन्हें साल 2012 में एशिया कप के लिए उप कप्तान के रूप में चुना गया था। इस सीरीज के दौरान विराट को भारतीय क्रिकेट टीम का कप्तान बनाने की भी बात की गई।

यह कहा गया कि अगर विराट इसी तरह से क्रिकेट में प्रदर्शन करते रहे तो भविष्य में उन्हें इंडियन क्रिकेट टीम का कैप्टन बनाया जाएगा। और बाद में उन्हें भारतीय इंडियन टीम का कप्तान भी चुना गया।

विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ वन डे इंटरनेशनल मैच में उन्होनें 148 गेंदों में 183 रन बनाएं। और इस मैच में बेहतरीन प्रदर्शन कर 330 रन का रिकॉर्ड बनाया और इन्हें एक बार फिर मैच ऑफ द मैच बनाया गया।

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में विराट कोहली का करियर | Virat Kohli IPL Career

भारत के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली ने मैं अपना पहला आईपीएल (IPL) मैच सन 2008 में खेला था। जब ये रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) के खिलाड़ी थे बेंगलुरु ने इन्हें 20 lakh रुपए में खरीदा था। इन्होंने तब 13 मैचों में केवल 165 रन बनाए बनाए थे।
और इसके बाद 2009 में इन्होंने बेंगलुरु को फाइनल तक पहुंचाया एवं इसके बाद एक के बाद एक इनके प्रदर्शन बढ़ते गए और अभी वर्तमान में यह बेंगलुरु टीम के कप्तान के रूप में हैं। विराट कोहली के कैरियर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें- Virat kohli cricket career more information to click here.

विराट कोहली सोशल मीडिया | Virat Kohli Social Media

विराट कोहली जी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं वे ज्यादातर इंस्टाग्राम, ट्विटर एवं फेसबुक के माध्यम से अपने जीवन से संबंधित फोटोस और स्टोरीज वगैरा शेयर करते रहते हैं जिनके सोशल मीडिया अकाउंट के Username नीचे दिए गए हैं –

  • Virat Kohli Instagram Usename – @virat.cohli
  • Virat Kohli Twitter Usename – @imvkohli
  • Virat Kohli Facebook Usename – @virat.kohli

तो दोस्तो यह थी विराट कोहली के बारे में कुछ जानकारी यह जानकारी आपको कैसी लगी अगर अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर कीजिए और ऐसे ही लेख पढ़ने के लिए बने रहिए janyukti.com के साथ।

जनयुक्ति website में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आपको यहां आपको मिलेगी लेटेस्ट खबर, पॉलिटिकल उठापटक, मनोरंजन की दुनिया,अजब-गजब, व्यापार, नौकरी, खेल-खिलाड़ी, सोशल मीडिया का वायरल, फिल्म रिव्यू, खास मुद्दों पर माथापच्ची और बहुत कुछ. हिंदी में धड़ाधड़ खबरों, एक्सक्लूसिव वीडियोज़ से जुड़े रहने के लिए बने रहो जनयुक्ति (JanYukti) के साथ।

5 टिप्पणी

  1. आपके लेख से मुझे वो बाते पता चली जो मुझे नहीं पता थी धन्यवाद पोस्ट शेयर करने के लिए. सर मेरा एक क्वेश्चन हैं मेरा एक छोटा भाई हैं जिसकी उम्र 22 साल हैं उसको क्रिकेट खेलना बोहोत ज्यादा पसंद हैं और वो अच्छा भी खेलता हैं लेकिन उसने अभी तक किसी भी तरहा की कोई अकादमी मैं सामील नहीं हुआ हैं यदि वो अब क्रिकेट सीखना सरु कर सकता हैं क्योकी वो इंडिया के लिए खेलना चाहता हैं.
    कृपया कर बताये की उसे अकेडमी मैं सामील होना चाहिए या नहीं क्योकी मेने काफी लोगो सी पूछा तो सबने कहा की 22 के बाद क्रिकेट सीखने का कोई फायदा नहीं हैं इसकी सरूवात 5 या 6 साल से हो जाती हैं.
    विराट कोहली के बारे मैं पड़ते पड़ते मेने भी एक लेख लिखा हैं कृपया कर बताये की आपको केसा लगा.
    http://digitalknowledges.com/virat-kohli-biography-in-hindi/

    मुझे आपकी जवाब का इंतजार रहेगा.

    धन्यवाद

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here