विराट कोहली के जीवन की टाॅप-10 अनसुनी बातें जो आपको नहीं पता होंगी

10 unheard things in Virat Kohlis life that you may not know

विराट कोहली दुनिया के नंबर 1 खिलाड़ी हैं और उनको दुनिया भर मैं बोहोत ज्यादा पसंद किया जाता हैं। विराट कोहली आज दुनिया के सबसे अमीर क्रिकटर हैं। विराट कोहली ने आपने क्रिकेट करियर की सरूवात साल 2009 से की थी और तभी से अब तक वो लगातार भारत के लिए रन बना रहे हैं और आपने दम पर भारतीय टीम को बोहोत से मैच जितवाए हैं।

विराट कोहली के जीवन के बारे मैं वैसे तो हम काफी कुछ जानते हैं लेकिन यहां आप 10 ऐसी बातें जानेगे जो की आपको आज से पहले नहीं पता होगी।

  1. विराट कोहली को आपने पहले मैच खेलना का मौका वरेन्द्र सहवाग के चोट लगने की वजहा से मिला था। विराट ने बताया था की यदि उस मैच मैं अभ्यास करते समय वरेन्द्र सहवाग को चोट नहीं लगती तो सायद ही उन्हें कोई मैच खेलने को मिलता।
  2. विराट कोहली के बचपन के कोच बताते हैं की विराट कोहली को क्रिकेट खेलने का इतना शोक था की वो पूरे दिन क्रिकेट ग्राउंड पर अभ्यास करते थे और खाली समय मैं बोलिंग कराया करते थे तब स्याम को कोच को जबरदस्ती विराट को घर भेजना पड़ता था।
  3. विराट कोहली 8,000, 9,000, 10,000 11,000और रन सबसे तेजी से बनाने वाले बल्लेबाज हैं। विराट ने दुनिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और साऊथ अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज हाशिम अमला को भी पीछे छोड़ दिया।
  4. विराट कोहली लगातार 4 साल ODI रैंकिंग मैं 2 नंबर पर थे और नंबर एक पर साउथ अफ्रीका के स्टार्ट बल्लेबाज ए बी डी विल्लियर्स थे लेकिन पिछले 3 साल से विराट कोहली ODI और टेस्ट मैच मैं नंबर एक खिलाड़ी हैं हालांकि स्टीव स्मिथ अभी नंबर 1 पर हैं टेस्ट मैच मैं लेकिन विराट जल्दी ही अपनी नंबर एक की जगह पर आ जायँगे।
  5. विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की पहेली बार मुलाकात हेयर एंड सोल्डर शैम्पू के टीवी ऐड के दौरान हुई थी जहा दोने ने इस ऐड को किया था।
  6. विराट कोहली ने 2012 के बाद अपनी फिटनेस ट्रैंनिंग पूरी तरहा से बदल दी क्योकी विराट उस समय काफी बहारी थे जिससे उनके खेल पर प्रभाव पद रहा था और विराट को अलग से टारिंग की सलहा ए बी डी विल्लियर्स ने दी थी क्योकी उन्होंने भी अलग से ट्राइंग स्टार्ट की थी।
  7. विराट कोहली की ब्रांड वैल्यू पूरे भारत मैं सबसे ज्यादा हैं इस दौड़ मैं विराट ने सचिन को भी पीछे छोड़ दिया हैं।
  8. विराट कोहली का सबसे पसंनदीदा खाना राजमा चावल है वो जब भी घर जाते हैं तो अपनी माँ के हाथ का बना राजमा चावल कहते हैं।
  9. विराट कोहली ने साल 2020 मैं ही दिल्ली मैं एक फ़ूड रेस्टोरेंट खोला हैं।
  10. विराट कोहली ने वैसे तो करीब 4 साल की उम्र से ही गली मैं क्रिकेट खेलना सरु कर दिया लेकिन सचिन तेंदुलकर की 1988 मैं ऑस्ट्रेलिआ की खिलाफ खेले गई पारी ने विराट को बोहोत ज्यादा प्रभावित किया और विराट के पिता ने विराट को क्रिकेट अकेडमी मैं सामील करवा दिया।

तो यह थी विराट कोहली जी के जीवन के बारे में 10 अनसुनी बातें मैं आशा करता हूं कि विराट कोहली के जीवन के बारे में यह जानकारी आपको नहीं पता होगी इसे पढ़कर कैसा लगा हमें कमेंट करके बताइए एवं इस पोस्ट को शेयर कीजिए।

विराट कोहली का जीवन परिचय पढ़ें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.