Oats (जई) क्या है? इसके फायदे एवं नुकसान, उपयोग | Oats in hindi

0

नमस्कार इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं ओट्स (जई) के बारे में। ऑट्स (Oats in hindi) एक बहुत ही फायदेमंद अनाज है एवं इसका प्रयोग होते ही किया जा रहा है। सुबह के नाश्ते में ओट्स का दलिया बहुत ही फायदेमंद एवं पसंद किया जाने वाला भोजन है तो आइए हम आपको बताएंगे कि Oats कैसे बनता है एवं इसका उपयोग किस प्रकार किया जाता है। इसके फायदे एवं नुकसान क्या है विस्तार से-

ऑट्स क्या है | Oats kya hai in hindi

कोट्स एक प्रकार का अनाज है। एवं ओट्स (Oats) को हिंदी में जई कहते हैं।

Oats Meaning in hindi- जई

यह बहुत फायदेमंद होता है। एवं जल्दी पचने वाला और फाइबर एवं पोषक तत्व युक्त खाद्य सामग्री है।

पहले इसका चलन बहुत कम था। पहले जल का उपयोग जानवरों के खाने के लिए किया जाता था एवं इस अनाज को महत्व नहीं दिया जाता था लेकिन अब इसका प्रयोग मशीनों द्वारा जई के छिलके को उतारकर उसका दलिया बनाकर उपयोग किया जा रहा है। एवं इसका उपयोग स्कॉटलैंड में सबसे ज्यादा किया जाता है। इसका प्रचलन है बहुत ही बड़ रहा है लोग इसे बहुत पसंद कर रहे हैं।

इसका वैज्ञानिक नाम एवना सटाइवा (Avenge sataiva) है जोकि Poaceae परिवार से संबंधित है। एवं भारत में इसे जई का दलिया कहते हैं। और Oats के नाम से भी जाना जाता है। आपको एक पहचान बता दें कि जो गेहूं की फसल में वन जवा या कुंडी को ही ऑट्स का पौधा कहते हैं।

ओट्स के फायदे | Oats Benefits in hindi

के फायदे
  1. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में ओट्स के फायदे – Oats का सेवन दैनिक रूप में करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और बहुत ही फायदेमंद होता है। ऑट्स में बीटा ग्लूकोन पाया जाता है जो कि हमारे शरीर के घाव भरने में मदद करता है एवं इंफेक्शन फैलने से रोकता है। इसके साथ ही कई रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।
  2. हृदय के लिए ओट्स के फायदे – ओट्स एक बहुत ही फायदेमंद खाद्य सामग्री है जिसमें कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे कि फाइबर और बहुत कुछ एवं इसी के साथ इसमें विटामिन-E मुख्य रूप से पाया जाता है जो कि हृदय को स्वस्थ रखने में बहुत मदद करता है।
  3. उच्च रक्तचाप बाले मरीजों के लिए ओट्स के फायदे– जिन लोगों को उच्च रक्तचाप यानी कि हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित है तो उनके लिए ओट्स बहुत ही फायदेमंद है। और अगर साबुत ओट्स का उपयोग किया जाए तो यह ब्लड प्रेशर को कम करते हैं एवं उन्हें सामान रखने में बहुत मदद करता है। एवं इसी के साथ हृदय की बीमारियों के खतरे को 25% तक काम करता है।
  4. वजन कम करने में ओट्स के फायदे – आपको बता दें कि व्हाट्स के सेवन से आप जल्द ही अपना वजन कम कर सकते हैं। एवं वजन घटाने में ओट्स (Oats in hindi) बहुत ही फायदेमंद है। क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा प्रचुर मात्रा में पाई जाती है जिससे भूख कम लगती है और चर्बी को कम करने में भी मदद करता है।
  5. कोलेस्ट्रोल सामान्य करने में ओट्स के फायदे– ओट्स कोलेस्ट्रॉल को सामान्य रखने में बहुत फायदेमंद है। इसके लगातार सेवन करने से यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को शरीर में रहने देता है।
  6. पाचन शक्ति एवं कब्ज से राहत में ओट्स के फायदे– ओट्स एक जल्दी पचने वाला खाद्यान्न है आपको बता दें कि यह पाचन शक्ति को मजबूत करता है एवं जल्द ही पचता है। और इसी के साथ आपको बता दें यह कब्ज से राहत देता है इनकी इससे निकलने वाला बीटा ग्लूकोस आंतों की सफाई करता है।
  7. शुगर के मरीजों के लिए ओट्स के फायदे – Oats का सेवन शुगर के मरीजों के लिए बहुत ही अच्छा खाना है। क्योंकि इसमें शुगर बहुत कम मात्रा में पाई जाती है एवं यह जल्द ही पच जाता है और इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो कि शुगर के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है। एवं मधुमेह टाइप-2 के मरीजों के लिए बहुत अधिक फायदेमंद है।
  8. कैंसर के मरीजों के लिए ओट्स (जई) के फायदे– ओट्स का सेवन करने से कैंसर के मरीजों को बहुत फायदा होता है क्योंकि इसमें फाइटोकेमिकल पाए जाते हैं जो कि कैंसर को रोकने में मदद करते हैं।
  9. बच्चों के लिए उपयुक्त आहार में ओट्स के फायदे– ओट्स का दलिया बच्चों को खिलाने से बहुत फायदा होता है आपको बता दें कि ओट्स बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विटामिंस फाइबर एवं बहुत पोषक तत्व पाए जाते हैं एवं यह एक हल्का खाना है जो कि बच्चे आराम से पचा सकते हैं।
  10. त्वचा के लिए ओट्स के फायदे– आप साबुत कोट्स को पीसकर उसका लेप त्वचा पर करें तो बहुत ही फायदेमंद है। यह रूखी त्वचा को कोमल त्वचा बनाता है और त्वचा को निखारता भी है। एवं त्वचा को चमकदार बनाता है और ड्राई होने से बचाता है।
  11. मुहांसों के लिए ओट्स के फायदे– अगर आपके चेहरे पर कील मुंहासे है तो जई (Oats) के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है। आपको ओट्स का लेप अपने चेहरे पर लगाना है और आप को कील मुहांसों को सही करने में फायदा प्रदान होगा।
  12. बाल झड़ने में ओट्स के फायदे– अगर आपके किसी भी कारण से बाल झड़ रहे हैं तो आप ऑट्स का सेवन जरूर करें क्योंकि इसमें आयरन मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि बालों के लिए फायदेमंद होते हैं एवं आपके बालों के झड़ने की समस्या को दूर करने में मदद करता है।

ओट्स के नुकसान | Oats Side effects in hindi

आपको बता दें कि ओट्स बहुत ही फायदेमंद खाद्य सामग्री है एवं इसका नुकसान कुछ भी नहीं देखा गया है। लेकिन आपको बता दें कि बाजार में ओट्स कई प्रकार के मौजूद हैं आपको अच्छी ओट्स ही लेना चाहिए। एवं इन्हें आप लिमिट में उपयोग करें एवं इसकी अधिक मात्रा के उपयोग से आपके लिए आंतों को नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि इसमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।

ओट्स के उपयोग | Oats Uses in hindi

ओट्स का उपयोग साधारणतया सबसे ज्यादा सुबह के नाश्ते में किया जाता है। आपको बता दें कि वोट्स को आप कभी भी खा सकते हैं। चाहे सुबह हो या शाम या चाहे दोपहर ओट्स का उपयोग आप दलिया बनाकर सूप बनाकर या फिर ओट्स मसाला सब्जी बनाकर भी उपयोग कर सकते हैं।

ओट्स मसाला रेसिपी बहुत ही प्रचलित रेसिपी है एवं लोगों को बहुत पसंद आती है।

ओट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व | Nutrients found in oats in hindi

ओट्स के प्रति 100 ग्राम में पाए जाने वाले पोषक तत्व कुछ इस प्रकार हैं – माध्यम

पोषक तत्व प्रति 100 ग्राम में मात्रा
पानी8.22g
कैलोरी389kcal
प्रोटीन16.89g
फाइबर10.6g
कार्बोहाइड्रेट 66.37g
फैट6.90g

एवं इन सभी के साथ ओट्स में बहुत मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि कुछ इस प्रकार हैं- कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, सोडियम, जिंक आदि।

और इसी के साथ ओट्स में विटामिंस पाए जाते हैं जो इस प्रकार हैं- विटामिन-B6, विटामिन-B12, विटामिन-D, विटामिन-C, विटामिन-A, थायमिन, नियासिन आदि।

जई (Oats) से संबंधित सवाल-जवाब | Oats FAQ in hindi

Q. जई क्या है?

Ans. ओट्स एक प्रकार का अनाज है जो कि बहुत फायदेमंद है एवं इसका उपयोग बहुत किया जा रहा है एवं है बहुत प्रचलन में है जोकि हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है।

Q. ओट्स और दलिया में क्या फर्क है?

Ans. ओट्स एक प्रकार का अनाज है और दलिया कैसे बनाया हुआ एक खाद्य पदार्थ है ओट्स का भी दलिया बनाया जा सकता है।

Q.
ओट्स कैसे बनता है?

Ans. और एक प्रकार का अनाज है जोकि जई के छिलके को उतारकर उसे साफ करके मनाया जाता है।

Q. ओट्स कब खाना चाहिए?

Ans. ओट्स को आप कभी भी खा सकते हैं। एवं अगर आप सुबह के नाश्ते में ओट्स का सेवन करते हैं तो बहुत फायदा प्राप्त होता है।

Q. ओट्स के फायदे क्या हैं?

Ans. Oats मे बहुत पोषक तत्व पाए जाते हैं। एवं इसका सेवन करने से शुगर, मधुमेह, बालों का झड़ना एवं बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

तो यह है Oats से संबंधित समस्त जानकारी अगर आपको लगता है कि इसमें कुछ सुधार होना चाहिए तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।
और इन्हें भी पढ़ें –
कॉर्नफ्लोर क्या है इसके फायदे एवं नुकसान
रागी क्या है इसके फायदे एवं नुकसान
आरारोट क्या है इसके फायदे एवं नुकसान

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here