सफेद मूसली सेवन विधि एवं उपयोग | Safed Musli Use In Hindi

0

Safed musli use in hindi: नमस्कार इस लेख में हम आपको बताएंगे कि सफेद मूसली का सेवन कैसे किया जाता है एवं इसका उपयोग किस प्रकार किया जाता है आपको इसके बारे में विस्तार से बताएंगे। इसी के साथ अगर आप जानना चाहते हैं कि सफेद मुसली क्या है एवं इसके फायदे एवं नुकसान क्या है तो इसके लिए हमने एक अलग से लेख लिखा है आप उसे पढ़ सकते हैं- सफेद मुसली क्या है एवं इसके फायदे व नुकसान

तो चलिए जानते हैं कि हमें सफेद मूसली का उपयोग कैसे करना चाहिए विस्तार से –

सफेद मूसली सेवन विधि | Safed Musli Use in hindi

जी हां आपको बता दें कि सफेद मूसली का पाउडर या फिर कैप्सूल मार्केट में उपलब्ध हैं या फिर आप इसी के साथ सफेद मूसली का पाउडर बनाकर सेवन कर सकते हैं। बाजार में कई प्रकार के सफेद मूसली ब्रांड है जो कि हम आपको नीचे बताएंगे।

सफेद मूसली का सेवन हर व्यक्ति को उसकी उम्र एवं शरीर की मजबूती एवं भूत पर निर्भर करता है। क्योंकि अगर सफेद मुसली खाने से आपकी भूख पर प्रभाव पड़ता है तो आप इसका सेवन कम मात्रा में कर दें।

सफेद मूसली की खुराक | Safed Musli Dose in hindi

बच्चों के लिए 25 से 50 मिलीग्राम
किशोर 1 से 2 ग्राम
वयस्क 2 से 8 ग्राम
वृद्धों के लिए 2 से 4 ग्राम
गर्भवती महिला 1 से 3 ग्राम
स्तनपान कराने वाली महिला 2 से 4 ग्राम

इसी के साथ आपको बता दें यह सफेद मूसली का उपयोग आपको सुबह और शाम को खाने के 2 घंटे बाद दूध या पानी के साथ लेना चाहिए। एवं इसी के साथ आप लोगों के लिए 12 ग्राम से अधिक सफेद मूसली का उपयोग नहीं करना चाहिए। और अगर आपको भूख कम लगती है तो इसकी मात्रा को भी कम कर देना चाहिए।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here