बवासीर के लिए हिमालय पाइलेक्स टेबलेट के फायदे, उपयोग | Himalaya Pilex Tablet uses in hindi

0

नमस्कार इस लेख में हम आपको बताएंगे बवासीर के लिए हिमालया पाइलेक्स टैबलेट के फायदे उपयोग (Himalaya Pilex Tablet uses in hindi) के बारे में। यह दवा पूर्णता आयुर्वेदिक है एवं बवासीर के लिए इस दवा का उपयोग किया जाता है। यह दवा डॉक्टर की सलाह पर जमाल की जाती है।

हिमालय पाइलेक्स टैबलेट को हिमालया कंपनी द्वारा बनाया जाता है एवं यह दवा बहुत ही फायदेमंद यानी कि बवासीर के लिए रामबाण इलाज है। एवं यह दवा आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी और इसकी कीमत की बात करें तो सस्ती दवा है

आइए जानते हैं हिमालय पाइलेक्स टेबलेट के क्या फायदे व उपयोग हैं एवं इसके क्या नुकसान है और इसकी कीमत क्या है पूरी जानकारी विस्तार से-

हिमालय पीलेक्स टेबलेट के फायदे व उपयोग | Himalaya Pilex Tablet uses in hindi

हिमालय पाइलेक्स टेबलेट एक आयुर्वेदिक दवा है और यह बवासीर के लिए बनाई गई है इसका इस्तेमाल बवासीर के इलाज के लिए किया जाता है। हिमालय पाइलेक्स टेबलेट के उपयोग निम्नलिखित हैं-

1. बवासीर के इलाज के लिए हिमालया पाइलेक्स टेबलेट के फायदे

मुख्य रूप से टेबलेट का उपयोग बवासीर के इलाज के लिए किया जाता है एवं डॉक्टर बवासीर का इलाज करने के लिए इसी टैबलेट का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। आयुर्वेद की बात करें तो यह टेबलेट बवासीर के लिए रामबाण इलाज है।

2. गुदा से रक्तस्राव को ठीक करने के लिए

बवासीर के दौरान आमतौर पर मल त्याग करते समय खुदा से रक्त स्राव होता है उसे ठीक करने के लिए यह अचूक दवाई है लेकिन इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही याद आता है।

3. बवासीर के दर्द को ठीक करने के लिए हिमालया पाइलेक्स टेबलेट के फायदे

बवासीर का दर्द बहुत ही असहनीय होता है एवं हिमालय पीलेक्स टेबलेट का उपयोग बवासीर के दर्द को राहत पहुंचाता है।

4. बवासीर की खुजली वाह कब्ज की समस्या से राहत

बवासीर के दौरान गुदा में खुजली और कब्ज की समस्या होती है एवं यह दवा उसे ठीक करती है और फायदा पहुंचाती है। डॉक्टर द्वारा इस टेबलेट का इस्तेमाल बहुत ही बड़े स्तर पर किया जाता है।

हिमालया पाइलेक्स टेबलेट की खुराक | Himalaya Pilex Tablet Dosage in hindi

Himalaya Pilex Tablet का इस्तेमाल रोगी की उम्र व हालत को देखते हुए डॉक्टर की सलाह से ही दिया जाता है। एवं इस दवा का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए। एक सामान्य व्यक्ति इस टेबलेट का इस्तेमाल दिन में दो बार कर सकता है। टेबलेट का उपयोग गुनगुने पानी के साथ करना चाहिए। और आप इसे किसी सुखी और ठंडी जगह पर स्टोर करके रखें और बच्चों से दूर रखें और अगर आप किसी प्रकार का नशा करते हैं तो नशे की हालत में इस टेबलेट का इस्तेमाल आपके लिए खतरनाक हो सकता है। इसीलिए डॉक्टर का परामर्श लें फिर उपयोग करें।

हिमालय पाइलेक्स टेबलेट के नुकसान | Himalaya Pilex Tablet side effects in hindi

Himalaya Pilex टेबलेट पूर्णता आयुर्वेदिक औषधि है एवं आपको पता ही होगा कि आयुर्वेद के बहुत ही कम नुकसान होते हैं। रिसर्च के आधार पर आपको बता दें कि अभी तक इस टेबलेट से कोई नुकसान नहीं देखे गए। लेकिन आपको इस टैबलेट का इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

हिमालय पाइलेक्स टेबलेट की सामग्री | Himalaya Pilex Tablet materials in hindi

हिमालय पीलेक्स टेबलेट पूर्णता आयुर्वेदिक औषधियों से बनाया गया है एवं औषधियां निम्नलिखित हैं एवं उनके फायदे क्या है वह भी लिखा है-

  1. यशद भस्म– यह औषधि बाबासीर का कारण बनने वाले रोगाणुओं को मारता है।
  2. छुई-मुई– यह दोस्ती बहुत ही फायदे प्रदान करती है सबसे पहले यह बवासीर से होने वाले घाव को ठीक करती है एवं दर्द को कम करती है और बेहोशी होने से बचाती है।
  3. नीम– नीम जो की एक बहुत ही महत्वपूर्ण औषधि है जो की औषधि विज्ञान में लगभग 100 से ज्यादा लोगों को ठीक करने के लिए उपयोग की जाती है।
  4. हरितकी
  5. मेसुआ फेरिया

हिमालय पाइलेक्स टेबलेट की कीमत| Himalaya Pilex Tablet price in india

हिमालय पाइलेक्स एक आयुर्वेदिक औषधि है और यह किसी भी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध है एवं बहुत ही सस्ती दवाई है आप इसे किसी भी मेडिकल या फिर ऑनलाइन खरीद सकते हैं हिमालय पीलेक्स टेबलेट की कीमत निम्नलिखित है-

Himalaya Pilex Tablet 1bottel 60Tablets Rs. 132.00 Buy online

इन्हें भी पढ़ें-
सुप्राडिन टैबलेट के फायदे
Dulcoflex Tablet के उपयोग व फायदे

यह थी Himalaya Pilex Tablet के बारे में जानकारी आशा करते हैं आशा करते हैं कि इस लेख में आपको कुछ जानने योग्य जानकारी मिली होगी लेकिन आप इस दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें। हमारा संकल्प यही है कि आप स्वस्थ एवं खुश रहें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here