Latest news in hindi: बड़ी खबर कोरोना वायरस के 1 लाख 70 हजार करोड़ का पैकेज का बड़ा एलान

0

Latest News in hindi: नमस्कार अभी अभी एक बहुत बड़ी खबर आ रही है कोरोनावायरस के चलते भारत में सरकार ने बड़े एलान किए हैं क्योंकि देश की अर्थव्यवस्था बहुत ही गिरती हुई नजर आ रही है इसलिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बहुत बड़े बड़े ऐलान किए उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके यह सारी बातें बताइ है।
उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बहुत सी बड़ी खुशखबरी ती है और बहुत बड़े बड़े फैसले लिए हैं जिसमें कुलना बारिश के चलते देश को 170000 करोड़ का आर्थिक पैकेज का ऐलान किया है बड़ी खबर

वित्त मंत्री द्वारा कही गई मुख्य बातें –

  • एक लाख 70 हजार करोड़ के आर्थिक पैकेज का एलान।
  • निर्मला सीतारमण ने बताया कि बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगों के लिए 1000 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे. ये अगले तीन महीने के लिए है. इसे दो किस्त में दिया जाएगा. इस वर्ग के लोगों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर किया जाएगा. इस पहल का फायदा लगभग 3 करोड़ लोगों को होगा।
  • कई दिनों से नहीं मिल रही किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर किसान के ₹2000 की किस्त को अप्रैल के पहले हफ्ते तक सभी के खाते में डाल दी जाएगी। देश के लगभग 8 करोड़ 70 लाख किसानों को इसका लाभ मिलेगा।
  • जो लोग इस जंग को लड़ रहे हैं, चिकित्सा के क्षेत्र में काम कर रहे हैं उन्हें 50 लाख का बीमा कवर दिया जाएगा। जिसमें लगभग 20 लाख कर्मचारियों को मिलेगा लाभ।
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना यह सुनिश्चित करेगी की हर गरीब को खाना मिले। वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि कोई भी गरीब भूखा ना रहे सभी को खाना मिलेगा।
  • आपको बता दें कि इस योजना के तहत पांच किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले तीन महीने तक मिलेगा। इसका फायदा 80 करोड़ लाभार्थी को मिलेगा। साथ ही एक किलो दाल का प्रावधान किया गया है।
  • वित्त मंत्री सीतारमण ने यह बड़ा फैसला लिया है कि मनरेगा के मजदूरों की दिहाड़ी 182 रुपये से बढ़ाकर 202 रुपये कर दी जाएगी।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस दिया जाएगा। उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ महिला लाभार्थियों को तीन महीने तक मुफ्त सिलिंडर दिए जाएंगे।
  • जिन महिलाओं का जनधन खाता है उनके लिए बड़ी खुशखबरी है। उनके लिए लगातार तीन महीने तक प्रति माह 500 रुपये दिए जाएंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि इसका लाभ 20 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को होगा।
  • जो महिलाएं स्वयं समूह सहायता से जुड़ी हैं उनके लिए बड़ी खुशखबरी है। दीनदयाल योजना के तहत महिलाओं को महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को 20 लाख तक का लोन दिया जाएगा। पहले इनको 10 लाख तक का लोन दिया जाता था।
  • आपको बता दें कि यह खुशखबरी सभी के लिए आईएसडीए कर्मचारियों के लिए भी एक बहुत बड़ी खुशखबरी है वह यह है कि अगले तीन महीने तक ईपीएफ में सरकार योगदान देगी। ईपीएफ का 12 फीसदी जो कर्मचारी देता है और 12 फीसदी जो कंपनी देती है, यह दोनों ही अगले तीन महीने तक सरकार देगी। लेकिन यह सिर्फ उन्हीं कंपनियों के लिए लागू होगा जहां 100 से कम कर्मचारी और 90 फीसदी कर्मचारियों का वेतन 15 हजार रुपये से कम है।

बहुत बड़ी खुशखबरी है आई है दोस्तों तो इस न्यूज़ को सभी के साथ शेयर कर दीजिए फैला दीजिए बहुत बड़ी खुशखबरी आई है लेकिन इसके साथ सभी से निवेदन है कि कोरोना वायरस के चलते आप सभी से निवेदन है कि जो सरकार नियम बता रही है उन नियमों को पालन करें और कृपया घर में ही रहे। धन्यवाद।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here