कुम कुम सिरप के फायदे, उपयोग और नुकसान पूरी जानकारी | Kum Kum Syrup Ke Fayde

0

नमस्कार इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कुम कुम सिरप के फायदे व उपयोग (Kum kum Syrup ke fayde) के बारे में। Kum kum Syrup को Olefia Biopharma Ltd. कंपनी बनाती है। kum kum सिरप का उपयोग मुख्य रूप से महिलाओं के स्वास्थ्य सुंदर व फिट रहने के लिए किया जाता है।

महिलाओं में अक्सर होने वाली बीमारियां जैसे- कमर कटना- लिकोरिया, खून की कमी, अनियमित मासिक धर्म आदि। समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद कुमकुम सिरप बताया गया है।
इस लेख में हम आपको Kum Kum सिरप के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे कि kumkum सिरप के क्या उपयोग है और kum kum सिरप के क्या फायदे हैं और kum kum Syrup के नुकसान क्या है। तो आइए जानते हैं Kum kum syrup से संबंधित पूरी जानकारी इस लेख में विस्तार से-

कुम कुम सिरप के फायदे व उपयोग | Kum Kum Syrup uses and Benifits in hindi

कुमकुम सिरप महिलाओं के लिए एक टॉनिक सिरप के रूप में काम करता है। एवं महिलाओं को स्वास्थ्य एवं फिट रहने के लिए यह सिर्फ बहुत ही फायदेमंद है कुमकुम सिरप के फायदे निम्नलिखित हैं-

1. लिकोरिया को ठीक करने के लिए कुमकुम सिरप के फायदे

जो महिलाएं लिकोरिया नामक बीमारी से परेशान हैं उनके लिए कुमकुम सिरप एक वरदान है कंपनी का कहना है कि हमारा यह कुमकुम सिरप लिकोरिया की बीमारी को ठीक करने में रामबाण इलाज है तो आप कुमकुम सिरप का इस्तेमाल लिकोरिया की बीमारी को ठीक करने के लिए कर सकती हैं। लिकोरिया की बीमारी को यह सिरप बहुत ही जल्द दूर करता है क्योंकि यह सिरप पूर्णता आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से निर्मित है।

2. नलों में सूजन व पेडू के दर्द को दूर करता है कुमकुम सिरप

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं का पेट व नलों में सूजन होना एक आम बात है मासिक धर्म के दौरान जिन महिलाओं को पेडू में दर्द होता है और अगर नलों में सूजन होती है तो वह महिलाएं Kum kum Syrup का इस्तेमाल करें मैं कह सकती हूं कि आपको बहुत अच्छा फायदा देखने को मिलेगा कुमकुम सिरप नलों की सूजन को दूर करता है और पेडू के दर्द को राहत पहुंचाता है।

3. खून की कमी को दूर करने के लिए कुमकुम सिरप के फायदे

जो महिलाएं खून की कमी से परेशान हैं और कमजोर हैं यानी कि एनीमिया बीमारी से ग्रसित है उनके लिए कुमकुम सिरप बहुत ही फायदेमंद है खून की कमी को दूर करने के लिए कुमकुम सिरप का इस्तेमाल कम से कम महिलाओं को 5 महीने लगातार करना होगा और मैं आसानी से कह सकती हूं कि आप को खून की कमी कभी नहीं होगी और आप अपने आप को स्वास्थ्य और फिट महसूस करेंगी।

4. कमर कटना की समस्या को दूर करने में कुमकुम सिरप के फायदे

कुमकुम सिरप एक आयुर्वेदिक सिरप है और जिन महिलाओं के लिए कमर कटना की समस्या है उनके लिए यह सिर्फ बहुत ही उपयोगी है क्योंकि कमर कटना का दर्द बहुत ही भयानक होता है इससे महिलाएं अपना डेली रूटीन का कार्य भी नहीं कर पाती और कई महिलाएं तो बिस्तर तक पकड़ लेती हैं लेकिन कुमकुम सिरप का इस्तेमाल करने से आपको इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अच्छा फायदा देखने को मिलेगा।

5. अनियमित महामारी को ठीक करने के लिए कुमकुम सिरप के फायदे

जिन महिलाओं को अनियमित महावारी, पीरियड जल्दी आना पीरियड ज्यादा दिनों तक रहना या फिर नहीं आना की समस्या है यह समस्या महिलाओं में होने वाली शारीरिक कमजोरी और अनियमित हारमोंस की वजह से महावारी नियमित नहीं रहती उनके लिए कुमकुम सिरप का इस्तेमाल करना चाहिए यह सिरप शरीर में तंदुरुस्ती और खून की कमी को दूर करता है जिससे आपकी मासिक धर्म भी नियमित हो जाता है।

6. अनियमित हारमोंस की समस्या के लिए कुमकुम सिरप के फायदे

जिन महिलाओं को अनियमित हारमोंस की समस्या है अनियमित हारमोंस होने की वजह से शरीर में कई बदलाव होते हैं जैसे चेहरे पर कील मुंहासे दाग धब्बे और आदि समस्याएं उत्पन्न होती हैं तो उन महिलाओं के लिए Kum kum Syrup का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि कुमकुम सिरप महिलाओं में होने वाले हारमोंस के बदलाव को नियमित रखने के लिए बहुत ही फायदा प्रदान करता है।

कुम कुम सिरप का सेवन विधि (खुराक) | Kum Kum Syrup Dosage in hindi

कुमकुम सिरप का इस्तेमाल वैसे तो आयुर्वेदिक वैद्य डॉक्टर की सलाह पर करना चाहिए लेकिन सामान्य महिला को इस सिरप का इस्तेमाल दिन में दो बार 15-15ml की खुराक लेनी चाहिए

कुमकुम सिरप को बनाने वाली कंपनी का कहना है कि कुमकुम सिरप का इस्तेमाल महिलाओं को लगातार 5 महीने तक करना चाहिए तभी इसका अच्छा फायदा देखने को मिलेगा।

कुमकुम सिरप के नुकसान | Kum kum Syrup Side Effects in Hindi

कुमकुम सिरप एक आयुर्वेदिक औषधियों से निर्मित सिरप है और आप सभी को पता ही होगा कि आयुर्वेदिक के बहुत कम नुकसान होते हैं फिर भी आपको इस सिरप का इस्तेमाल बेहद या डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए।

कुमकुम सिरप के नुकसान की बात करें तो हाल ही में अभी तो कुछ नुकसान नहीं देखे गए हैं लेकिन आपको कुछ साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं जैसे उल्टी एलर्जी दांतो का रंग काला होना आदि अगर आपको ज्यादा देखने को मिलते हैं तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Kum kum सिरप के उपयोग से संबंधित सावधानियां

  • Kum kum सिरप का इस्तेमाल डॉक्टर के द्वारा बताए गयी मात्रा से ज्यादा सेवन ना करें।
  • कुमकुम सिरप का इस्तेमाल केवल महिलाओं के लिए ही करना चाहिए।
  • कुमकुम सिरप का उपयोग एक निश्चित समय पर करें।
  • Kum kum Syrup का उपयोग शराब पीते समय ना करें।
  • Kumkum Syrup दिन में दो से अधिक बार ना लें।
  • अगर आप Hemoforte सिरप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो धूम्रपान का उपयोग सीमित करें।

कुमकुम सिरप की सामग्री | Ingredients of Kum Kum Syrup in hindi

कुमकुम सिरप एक आयुर्वेदिक सिरप है और इसमें आयुर्वेदिक औषधियों का उपयोग किया गया है तो प्रीति 10ml कुमकुम सिरप में यह आयुर्वेदिक औषधियों का मिश्रण किया गया है जो तालिका में लिखित हैं-

आयुर्वेदिक औषधिमात्रा
अशोक छाल100mg
लोध्र छाल100mg
सतावर100mg
अजवाइन50mg
पुनर्नवा50mg
अश्वगंधा50mg
चित्रक20mg
दारुहरिद्रा15mg
धनिया20mg
गिलोय25mg
नागकेसर40mg
काला जीरा50mg
बाला50mg
जीवंती50mg
त्रिकाटू25mg
अन्य आयुर्वेदिक औषधि

कुमकुम सिरप की कीमत | Kum Kum Syrup Price in India

कुमकुम सिरप हो आप अपने किसी नजदीकी मेडिकल स्टोर से खरीद सकते हैं अगर आपको नहीं मिलता है तो आप इसे ऑनलाइन फ्लिपकार्ट या फिर अमेजॉन पर नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके खरीद सकते हैं कुमकुम सिरप के कीमत नीचे बताई गई है-

Kum kum Syrup 200ml – Rs. 197/- Buy Online

इन्हें भी पढ़ें-
Looz Syrup के फायदे का उपयोग

Sypon Syrup के उपयोग व फायदे
Liv 52 Syrup के उपयोग व फायदे
RB Tone syrup के उपयोग व फायदे

हम आशा करते हैं कि आपको इस लेख में कुमकुम सिरप के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो गई होगी अगर आपके मन में अभी कोई सवाल है तो आप हमसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपको जवाब देंगे और ऐसी ही स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों के लिए हमारे ब्लॉग पर आते रहिए।

मैं GNM नर्सिंग का कोर्स कर रही हूं। मुझे स्वास्थ्य व फिटनेस एवं खान-पान के बारे में लिखना पसंद है। एवं इसी से संबंधित लेख लिखती हूं। आशा है आप सभी को मेरे लेख पसंद आएंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here