Zithrox 250 Tablet के उपयोग व फायदे एवं साइड इफेक्ट | Zithrox Tablet uses in hindi

0

नमस्कार हम बात करने वाले हैं Zithrox Tablet uses in hindi के बारे में। Zithrox Tablet एक डॉक्टर द्वारा लिखी गई पर्ची पर मिलने वाली गोली है। इस दवा को Macleods Company बनाती हैं। Zithrox Tablet 250 MG और Zithrox Tablet 500Mg में उपलब्ध है। जिसमें Zithrox Tablet 100mg आती है। और 200 एमजी ड्राई सिरप एवं 100 एमजी सस्पेंशन में उपलब्ध है। इस दवा का उपयोग रोगी के हिसाब से अलग-अलग एवं MG से दिया जाता है।

Zithrox 500mg Tablet दवा बहुत से रोगों के लिए काम आने वाली दवा है। एवं इस दवा का इस्तेमाल बहुत किया जाता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि Zithrox Tablet का उपयोग किन-किन लोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है एवं किन लोगों के लिए दवा फायदेमंद है। एवं इस दबाव में क्या आता है और इसके क्या साइड इफेक्ट है और यह मार्केट में कितने रुपए की मिलती है। तो चलिए जानते हैं यह सब जानकारी विस्तार से-

Zithrox Tablet के उपयोग व फायदे | Zithrox Tablet uses in hindi

Zithrox Tablet दवा बहुत सी बीमारियों में काम आने वाली दवा है यह दवा इन बीमारियों के लिए का माने वाली बहुत ही प्रचलित दबा है जोकि निम्नलिखित है –

कान के संक्रमण को ठीक करने के लिए

Zithrox Tablet का उपयोग कौन से संबंधित रोगों के लिए बहुत किया जाता है। कान में संक्रमण है तो इस दवा का उपयोग करने के लिए डॉक्टर सलाह देता है एवं जय दवा कान है के संक्रमण के लिए बहुत ही उपयोगी और फायदेमंद दवा है।

बैक्टीरियल संक्रमण को ठीक करने में Zithrox Tablet का उपयोग

जिस रोगी को बैक्टीरियल संक्रमण होता है उसके लिए यह दवा का उपयोग किया जाता है एवं यह दवा बहुत ही फायदेमंद साबित होती है एवं डॉक्टर इसी दवा की ज्यादातर सलाह देते है।

ब्रोंकाइटिस को ठीक करने में सहायक

ब्रोंकाइटिस यह एक ऐसा रोग है जिसके लिए यह दवाई बनाई गई है एवं इस दवा का उपयोग करने से यह रोग जल्दी ठीक हो जाता है।

ऊपरी श्वसन तंत्र संक्रमण को ठीक करने में Zithrox Tablet के फायदे

Zithrox Tablet का उपयोग ऊपरी स्वसन तंत्र के संक्रमण को ठीक करने में फायदा प्रदान करता है एवं इस संक्रमण को ठीक करने के लिए इस दवा का प्रयोग किया जाता है।

टॉन्सिल को ठीक करने के लिए सहायक

टॉन्सिल नामक बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए यह दवा बहुत ही उपयोगी है। Zithrox Tablet का उपयोग बहुत फायदेमंद है।

Zithrox Tablet का उपयोग आंखों का इन्फेक्शन, गले के इन्फेक्शन, यूरेथ्राइटिस, सर्विसाइटिस और स्किन इन्फेक्शन आदि। लोगों के लिए भी उपयोग की जाती है।

Zithrox Tablet के नुकसान | Zithrox Tablet side effects in hindi

इस दवा के नुकसान बहुत कम देकर गए हैं जो कि थोड़ी देर में ठीक हो जाते हैं अगर ठीक नहीं होते हैं तो आप डॉक्टर से संपर्क करें वह नुकसान निम्नलिखित हैं-

  1. लाल चकत्ते
  2. हल्का बुखार
  3. पेट दर्द व कब्ज
  4. सामान्य
  5. उलटी
  6. दस्त
  7. सिरदर्द
  8. चक्कर आना

Zithrox की खुराक | Zithrox Tablet Dosage in Hindi

Zithrox Tablet का उपयोग बहुत से लोगों को ठीक करने के लिए किया जाता है और यह दवा 100MG, 250MG एवं 500MG में उपलब्ध है। जोकि रोगी की उम्र एवं हालत को देखते हुए उसकी उम्र आदि के हिसाब से चिकित्सक द्वारा दी जाती है। इस दवा की खुराक जानने के लिए आपको डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए। यह दवा खाना खाने के बाद भी दी जाती है।

Zithrox Tablet का उपयोग करते समय सावधानियां | Zithrox Tablet Related Warnings in Hindi

  1. अगर आप गर्भवती महिला हैं तो आप इस दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए आपको इस से घबराहट हो सकती है।
  2. स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस दवा का उपयोग डॉक्टर की सलाह लेकर ही करना चाहिए।
  3. अगर आप किसी भयानक बीमारी से संक्रमित हैं जैसे- लीवर रोग, हृदय रोग, पीलिया, आंतों में सूजन आदि।तो इस दवा का उपयोग करने से बचना चाहिए एवं डॉक्टर की सलाह पर ही सेवा का उपयोग करें।
  4. इस दवा का उपयोग अगर आप किसी भी प्रकार की नशे की हालत में है।

Zithrox Tablet की सामग्री | Zithrox Tablet materials in hindi

Azithromycin

Zithrox Tablet की कीमत | Zithrox Tablet Price in India

Zithrox Tablet 500mg और 250mg के टेबलेट उपलब्ध है 250 एमजी का एक पत्ता जिसमें 10 टेबलेट होती हैं उसका मूल्य लगभग ₹117 है। और 500 एमजी के 1 पता जिसमें 5 टेबलेट होती हैं उसका मूल्य लगभग ₹115 है।

Zithrox Tablet के विकल्प

Zithrox Tablet अगर मार्केट में नहीं मिल रही है तो आप उनकी जगह पर यह टैबलेट ले सकते हैं-

यह थी Zithrox Tablet के बारे में पूरी जानकारी आशा करते हैं कि इस लेख में आपको कुछ जानने योग्य मिला होगा हम आशा करते हैं कि आप स्वस्थ हैं और रहेंगे। यह लेख केवल जानकारी के लिए लिखा गया है इस दवा का उपयोग आप डॉक्टर की सलाह सेे ही करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here