[गर्भावस्था ] प्रेगनेंसी में कैसे सोना चाहिए | Pregnancy me kese sona chahiye

0

Pregnancy me kese sona chahiye– नमस्ते मेरा नाम है राधा और इस लेख में मैं आपको बताऊंगी कि प्रेगनेंसी में कैसे सोना चाहिए। अगर आप प्रेग्नेंट है और गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को बहुत प्रकार की समस्याएं होती है और इनमें से एक समस्या है की गर्भावस्था में कैसे सोना चाहिए। महिलाओं के मन में हमेशा यही बात लगी रहती है कि हमें प्रेगनेंसी में कैसे सोना चाहिए।

तो चलिए आज हम इसी विषय पर बात करने जा रहे हैं हम आपको बताएंगे मैं आपको बताऊंगी की गर्भावस्था में कैसे सोना चाहिए और कितना सोना चाहिए और कैसे नहीं सोना चाहिए। चलिए जानते हैं विस्तार सेे-

गर्भावस्था में कैसे सोना चाहिए | Pregnancy Me kese Sona Chahiye

बहुत अच्छी बात है कि आप प्रेग्नेंट है और मां बनना सभी को अच्छा लगता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान आपको बहुत सारी समस्याएं सहनी पड़ती है। हां और अगर आपके मन में एक बात लगी है कि हमें प्रेगनेंसी में कैसे सोना चाहिए तो मैं आपको बता दूं। कि प्रेगनेंसी के पहले 4 महीनों आप जैसे सोना चाहती हैं वैसा सो सकती है। लेकिन 4 महीने के बाद पेट में पल रहा शिशु अब बड़ा हो रहा है ऐसे में आपको शिशु और अपनी देखभाल करना चाहिए।

आपको बायीं ओर करवट लेकर सोना चाहिए। बायीं और करवट लेकर सोने से आपके लीवर से दबाव नहीं पड़ता है इस कारण आपके शिशु को पोषक तत्व एवं शिशु के विकास हमें कोई भी दिक्कत नहीं होती है। आपके लिए अच्छी नींद आएगी। गर्भावस्था के दौरान आप पीठ के बल भी सो सकती है लेकिन ऐसे में ज्यादा नहीं सोना चाहिए आपको बता दें कि बायीं और करवट लेकर सोना सबसे अच्छा माना जाता है।

गर्भावस्था में कैसे नहीं सोना चाहिए | Pregnancy me kese nhi sona chahiye

गर्भावस्था के दौरान आपको दाएं ओर करवट लेकर नहीं सोना चाहिए इससे आपको सोने में दिक्कत हो सकती है और शिशु के लिए भी हानिकारक है। इसी के साथ आपको गर्भावस्था में पेट के बल बिल्कुल भी नहीं सोना चाहिए ऐसा सोना आपके लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। क्योंकि अगर आप पेट के बल सोएंगे तो आपके शिशु पर दबाव पड़ेगा। और गर्भावस्था के दौरान आपको पीठ के बल सोना तो चाहिए लेकिन बहुत ज्यादा नहीं सोना चाहिए आप 10 से 15 मिनट तक सो सकती हैं।

गर्भावस्था में कितना सोना चाहिए | Pregnancy me kitna sona chahiye

अगर आप गर्भवती हैं तो आपके शिशु के अच्छे विकास के लिए आपको कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए। क्योंकि प्रेगनेंसी में आपके लिए आराम की बहुत जरूरत होती है अगर आप रात में 6 घंटे सोती हैं तो आपको दिन में एक से 2 घंटे की नींद अवश्य लेनी चाहिए। इससे शिशु भी स्वस्थ रहेगा और आप भी स्वस्थ रहेंगे।

तो अब आपको समझ आ गया है कि प्रेगनेंसी में आपको भाइयों और करवट लेकर ही सोना बहुत लाभदायक है। आशा करते हैं कि इस लेख मैं आपको कुछ जानने योग्य पढ़ने को मिला होगा अगर आप प्रेग्नेंट है तो आपके लिए हमारी शुभकामनाएं। और अगर आपकी कोई दोस्त भी प्रेग्नेंट है तो आपने यह लेख जरूर शेयर कीजिए। मैं आपके लिए ऐसे ही जानकारी शेयर करती रहूंगी।

मैं GNM नर्सिंग का कोर्स कर रही हूं। मुझे स्वास्थ्य व फिटनेस एवं खान-पान के बारे में लिखना पसंद है। एवं इसी से संबंधित लेख लिखती हूं। आशा है आप सभी को मेरे लेख पसंद आएंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here