[गर्भावस्था] प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण | Pregnancy ke Shuruati Lakshan

0

Pregnancy ke Shuruati Lakshan– नमस्ते मेरा नाम है राधा और इस लेख में मैं आपको बताऊंगी कि प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण क्या होते हैं। मां बनना किस का सपना नहीं होता हर महिला मां बनना चाहती है और अगर आप भी मां बनना चाहती हैं और आप मां बनने की पूरी कोशिश कर रही हैं लेकिन आपको कैसे पता चलेगा कि मैं आप प्रेग्नेंट हो गई हूं।

तो इसका पता तो आपको तुरंत चल जाएगा जैसे ही आपका मासिक धर्म ना होगा तो आप समझ लीजिए कि आप प्रेग्नेंट हैं इसके लिए आप प्रेगनेंसी टेस्ट किट से टेस्ट भी कर सकते हैं या फिर सोनोग्राफी करवा कर चेक कर सकती हैं। हां और अगर आप प्रेग्नेंट हो जाती है तो शरीर में बहुत से बदलाव होते हैं।

एवं प्रेगनेंसी के पहले ही महीने मैं बहुत कुछ लक्षण देखने को मिलते हैं अगर आप प्रेग्नेंट है तो आप के शरीर में लक्षण देखने को जरूर मिलेंगे जो हमने नीचे बताए हैं

तो चलिए जानते हैं कि प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण क्या होते हैं। विस्तार से-

गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण | Pregnancy ke shuruati Lakshan

  1. जी मिचलाना और उल्टी – गर्भावस्था का शुरुआती लक्षण है उल्टी होना एवं जी चकराना। अगर आप प्रेग्नेंट हो जाती हैं तो आपको शुरुआत में उल्टियां होगी और कुछ भी हजम नहीं होगा एवं आपका जीवन चकराएगा। इस लक्षण को मॉर्निंग सिकनेस भी कहते हैं क्योंकि यह लक्षण हमेशा ज्यादातर सुबह-सुबह ही देखने को मिलता है। लेकिन ऐसा नहीं है की आपको और दिन में जी बेचैन ना हो और उल्टी आना हो आपको कभी भी हो सकती हैं। यह लक्षण लगभग 80% महिलाओं मैं होता है।
  2. थकावट महसूस होना – प्रेगनेंसी के शुरुआत में आपके शरीर में कई हारमोंस में परिवर्तन होता है एवं आपका बेबी के विकास की प्रक्रिया जोरों पर चल रही होती है इस वजह से आपको ज्यादातर थकान महसूस होने लगती है एवं बहुत ही सोने को मन करता है लेकिन ऐसा होना आम बात है।
  3. मुंह में अजीब सा स्वाद – प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण यह भी है कि अगर आपके मुंह में एक अजीब सा स्वाद रहता है जो कि एक धातु का स्वाद जैसा महसूस होता है एवं आपको कई फलों एवं खाने की चीजों से अजीब सी बदबू आने लगती है एवं कुछ भी खाने का मन नहीं करता है एवं मोहे में एक अजीब सा स्वाद बना रहता है यह लक्षण बहुत ही देखने को मिलता है।
  4. शरीर का तापमान बढ़ना – प्रेगनेंसी के शुरुआत में आपके शरीर में कई हार्मोन उसमें बदलाव होता है एवं कई नए हारमोंस रिलीज होते हैं इस वजह से शरीर में बहुत ही बदलाव होते हैं इससे आपके शरीर का तापमान थोड़ा बढ़ जाता है। आपको महसूस होता है कि मुझे थोड़ा थोड़ा बुखार है लेकिन ऐसा तापमान बढ़ना एक आम बात है।
  5. बार-बार पेशाब आना – गर्भावस्था की शुरुआत में गर्भ में पल रही शिशु का विकास होता है जिससे गर्भाशय का भी आकार बड़ा होता है इससे आपके मूत्राशय पर दबाव डालता है जिससे आपको बार बार पेशाब लगती है। और इसका दूसरा कारण यह है कि बच्चे का भी विकास हो रहा होता है जिससे आपके गुर्दे भी लगातार कार्य करते हैं जिससे अधिक पेशाब लगती है।
  6. स्तनों के आकार में बदलाव व दर्द होना – प्रेगनेंसी के शुरुआत में ही आपके स्तनों में बदलाव होता है एवं उनकी आकार में बदलाव होता है आपकी निप्पल कुछ सख्त सी हो सकती हैं और इनमें छूने पर दर्द हो सकता है या फिर अगर आप कहीं जोर से चलती हैं तो यह जैसे ही जंप करते हैं तो बहुत दर्द महसूस होता है यह भी एक प्रेगनेंसी का मुख्य लक्षण है।
  7. मिजाज में परिवर्तन – प्रेगनेंसी के शुरुआत में आपके अंदर हारमोंस मैं बदला होता है कई हारमोंस काम तो कई हारमोंस ज्यादा हो जाते हैं इससे आपके मस्तिष्क के ऊपर प्रभाव पड़ता है एवं आपके मिजाज में परिवर्तन हो जाता है। आप छोटी-छोटी बातों पर कभी खुशी तो कभी बहुत ज्यादा दुखी हो जाती हैं और रोने लगती हैं और फिर बाद में सोचती हैं कि इस छोटी सी बात पर इतना मैंने क्या कर दिया। तो ऐसा होना एक आम बात है।
  8. कब्ज एवं पेट में गैस बनना – प्रेगनेंसी की शुरुआत में शरीर में कई हारमोंस के बदलाव होने के कारण आपकी आंखों में कसाव पैदा होता है जिससे आपके पेट में गैस बन सकती है और अपच कब्ज जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं एवं यह लक्षण प्रेगनेंसी में होना एक आम बात है।
  9. योनि से अधिक रिसाव होना – प्रेगनेंसी के शुरुआत में आपकी योनि से कुछ अजीब तरह के तरल पदार्थों का रिसाव हो सकता है एवं थोड़ी बहुत ब्लीडिंग भी हो सकती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके अंदर पल रहे शिशु को संक्रमण से बचाने के लिए आपकी योनि में है प्रक्रिया होती है। योनि के जैसा होना आम बातें एवं अगर आपको अधिक ब्लीडिंग होता है तो आपको डॉक्टर की सलाह लेना चाहिए।
  10. सांस फूलना – प्रेगनेंसी का यह भी एक बहुत महत्वपूर्ण लक्षण है जैसे कि आप प्रेग्नेंट होती हैं तो आपके पेट में पल रहे शिशु को भी ऑक्सीजन की जरूरत होती है जिससे अगर आप थोड़ा ज्यादा काम करती हैं तो आप जल्दी ही हाफ जाती हैं एवं सांस फूलना महसूस होता है।
  11. मुंह में लार बनना और प्यास लगना – गर्भावस्था के दौरान आपको शुरुआत में मुंह में अधिक लार बन सकती है एवं आपको बहुत ज्यादा प्यार भी लग सकती है आपको पता नहीं चलेगा कि आप कितना पानी पी चुके हैं और पीती ही जाएंगी।

तो यह थे प्रेगनेंसी के शुरुआती लक्षण अगर यह लक्षण आपके शरीर में देखने को मिलते हैं तो समझ लीजिए कि आप प्रेग्नेंट हैं और अगर आप को पहले से ही पता है कि मैं प्रेग्नेंट हूं। तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताइए कि आप अपने शरीर में कौन-कौन से लक्षण देखने को मिली हम आपका इंतजार करेंगे। और प्रेगनेंसी से जुड़ी बातें जानने के लिए जुड़े रहिए हमसे। और अगर आपकी कोई सहेली भी प्रेग्नेंट है तो आप उसे यह लेख जरूर शेयर कीजिए।

मैं GNM नर्सिंग का कोर्स कर रही हूं। मुझे स्वास्थ्य व फिटनेस एवं खान-पान के बारे में लिखना पसंद है। एवं इसी से संबंधित लेख लिखती हूं। आशा है आप सभी को मेरे लेख पसंद आएंगे।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here