I-Pill Side effects in hindi: उपयोग, साइड इफैक्ट्स, लाभ, पूरी जानकारी

0

नमस्कार इस लेख में हम आपको बताएंगे I-Pill टेबलेट के बारे में। I-Pill को Piramal कंपनी बनाती है। एवं इसका उपयोग मुख्य रूप से महिलाओं में आपातकालीन गर्भनिरोधक के रूप में किया जाता है। क्या फिर गर्भनिरोधक गोली के रूप में किया जाता है। तो आइए जानते हैं की I-Pill का उपयोग कैसे करें, इसके लाभ एवं साइड इफेक्ट्स क्या है, इसका मूल्य कितना है, और कहां से खरीदें। पूरी जानकारी विस्तार से –

I-Pill के उपयोग | Uses of I-Pill in Hindi

जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि I-Pill का उपयोग आपातकालीन गर्भनिरोधक के लिए उपयोग किया जाता है। कुछ परिस्थितियों में इसका उपयोग एक लंबी अवधि के गर्भनिरोधक के लिए उपयोग किया जा सकता है।

I-Pill का उपयोग कैसे करें? – I-Pill how to use in hindi

I-Pill का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए की। सेक्स के समय किसी गर्भनिरोधक साधन विफल हो गया हो तो उसके बाद 72 घंटों के अंदर I-Pill की एक गोली लेनी चाहिए। आप इसे पानी के साथ के साथ खा सकते हैं। इसका उपयोग आप डॉक्टर की सलाह ऐसी ही करें तो बहुत अच्छा होगा। एवं एक I-Pill गोली का उपयोग 2 महीने में एक ही बार करना चाहिए।

I-Pill के साइड इफेक्टस् | I-Pill side effects in hindi

I-Pill side effects in hindi- I-Pill का उपयोग गर्भनिरोधक के रूप में उपयोग किया जाता है गर्भनिरोधक में लाभ देने के साथ-साथ इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी होते हैं जो कि इस प्रकार है-

  1. थकान – I-Pill का उपयोग करने से आपको थकान महसूस हो सकती है लेकिन यह सामान्य है और अगर सामान्य से अधिक होती है तो आप तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
  2. बालों का झड़ना – I-Pill का सही से उपयोग ना करने पर आपको बालों का झड़ने की समस्या हो सकती है। लेकिन ऐसा बहुत ही कम देखा गया है।
  3. वजन बढ़नाI-Pill का उपयोग करने से आपका वजन बढ़ सकता है। क्योंकि इसमें लेवोनोर्गेस्ट्रेल पाया जाता है।
  4. योनि स्राव – I-Pill के उपयोग से आपकी योनि से रक्त का अनियमित सिराव हो सकता है अगर ऐसा होता है तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  5. अनियमितता – I-Pill का उपयोग करने से आपका मासिक धर्म का चक्र लंबा या कम हो सकता है लेकिन यह एक सामान्य है अगर ज्यादा समस्या होती है तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  6. सिरदर्द – I-Pill का उपयोग करने से आपके सिर में दर्द हो सकता है।
  7. मतली या उल्टी – I-Pill के खाने से आपको उल्टियां हो सकती हैं अगर उल्टियां हद से ज्यादा होती है तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  8. स्तन कोमलता – I-Pill लेने से आपकी स्तन में कोमलता आ जाती है।
  9. पेट में दर्द – इसका उपयोग करने से आपके पेट में दर्द हो सकता है अगर ज्यादा दर्द होता है तो डॉक्टर से संपर्क करें।

I-Pill कैसे काम करता है? – I-Pill Works in hindi

जैसे ही आप I-Pill को लेते हैं तो यह आपके शरीर में अंडे की रिहाई में जिम्मेदार हार्मोंस को रोकता है। जिससे गर्भधारण नहीं होता। लेकिन अगर अंडे का निषेचन हो गया है तो इसमें यह गर्भधारण को नहीं रोकता है।

I-Pill से संबंधित कुछ सावधानियां

  1. I-Pill लेते समय अगर आपको कोई गंभीर बीमारी है जैसे – एलर्जी, योनी संबंधित रोग, कैंसर, मधुमेह, धमनी रोग, आदि। तो आप इसे बिल्कुल भी ना लें।
  2. I-Pill का उपयोग आपको डॉक्टर की सलाह से ही करें एवं इसे 6 महीने में एक ही बार उपयोग करें।
  3. I-Pill का उपयोग 45 वर्ष से अधिक की महिलाओं को नहीं करना चाहिए।
  4. अगर आपको गर्व अवस्था पहले से ही हो चुकी है तो इस गोली का उपयोग बिल्कुल भी ना करें।
  5. I-Pill का उपयोग तभी करना चाहिए जब कोई गर्भनिरोधक साधन नाकाम हो गया हो।
  6. I-Pill का उपयोग गर्भ निरोधक साधन नाकाम होने के 72 घंटों के अंदर करना चाहिए।
  7. अगर आप और कोई दवाई ले रही है तो I-Pill का उपयोग आप डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

I-Pill में पाई जाने वाली सामग्री

I-Pill में Levonorgestrel मुख्य रूप से पाया जाता है जो अंडे की रिहाई से संबंधित हारमोंस को रोकता है।

MTP kit के विकल्प | MTP Kit Alternative

अगर आपके पास यह दवा उपलब्ध नहीं है तो इसके अलावा आप इन दवाओं का उपयोग कर सकते हैं जो इस प्रकार हैं-

I-Pill का मूल्य | I-Pill price in india

I-Pill एक आपातकालीन गर्भ निरोधक दवा है एवं इसका भारत में मूल्य एक गोली का ₹90 से ₹110 तक है ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। अतः आप किसी भी मेडिकल स्टोर से इसे खरीद सकते।

I-Pill ऑनलाइन खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

तो यह थी अनवांटेड I-Pill के बारे में कुछ जानकारी मैं आशा करता हूं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी तो इसे शेयर कीजिए एवं अगर लेख में कुछ गलती हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताइए।

इन्हें भी पढ़ें– Unwanted kit क्या है? पूरी जानकारी

जनयुक्ति website में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आपको यहां आपको मिलेगी लेटेस्ट खबर, पॉलिटिकल उठापटक, मनोरंजन की दुनिया,अजब-गजब, व्यापार, नौकरी, खेल-खिलाड़ी, सोशल मीडिया का वायरल, फिल्म रिव्यू, खास मुद्दों पर माथापच्ची और बहुत कुछ. हिंदी में धड़ाधड़ खबरों, एक्सक्लूसिव वीडियोज़ से जुड़े रहने के लिए बने रहो जनयुक्ति (JanYukti) के साथ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here