Clean-kit tablet का उपयोग, नुकसान, कीमत पूरी जानकारी

1

नमस्कार! Janyukti.com में आपका बहुत-बहुत स्वागत है तो आज हम बात करने वाले है Clean-Kit Tablet के बारे में। तो Clean Kit को nexa कंंपनी बनाती है और इसका प्रयोग गर्भपात के लिए किया जाता है। यह दवा 63 दिन से कम, दिन की प्रेगनेंसी को खत्म करने के लिए उपयोग की जाती है।

आइये इस ड्रग के बारे में और अधिक विस्तार से जानते हैं कि यह कहाँ इस्तेमाल होती है, कैसे काम करती है और इसके क्या साइड इफेक्ट्स होते हैं? नीचे के लेख में आप जानेगे Clean Kit के लाभ, उपयोग करने के तरीके, खुराक और साइड इफेक्ट्स, नुकसान के बारें में।

Clean-Kit Tablet का उपयोग किन लक्षणों में किया जाता है।

इस टेबलेट का उपयोग अनचाहे गर्भ को खत्म करने के लिए उपयोग किया जाता है। जिसकी अवधि 63 दिन से कम होनी चाहिए। इससे ज्यादा दिनों वाली प्रेगनेंसी के लिए दवा कामगार नहीं है।

Clean-Kit Tablet इस्तेमाल होने वाली सामग्री

  • Mifepristone
  • Misoprostol

Clean-Kit Tablet कैसे काम करती है-

यह दवा दो दवाओं के संयोजन से बनी है जिसमें से एक दवा प्रोजेस्टेरोन के प्रभाव को खत्म करती है जोकि गर्भावस्था बनाये रखता है (क्योंकि यह हार्मोन महिलाओं में गर्भावस्था के लिए आवश्यक होता है)।

और दूसरी गर्भपात के लिए प्रेरक करती है। इसप्रकार यह दवा प्रेगनेंसी को खत्म कर देती है। यह दवा 63 दिन से कम, दिन की प्रेगनेंसी को रोकने या खत्म करने के लिए उपयोग की जाती है।

Clean kit को उपयोग करने की विधि

सबसे पहले गर्भावस्था के पता चलने के बाद डॉक्टर की सलाह पर इसे लें। गर्भावस्था का पता या पुष्टि करने के लिए पेल्विक अल्ट्रासाउंड स्कैन कराएं। Clean किट टेबलेट में 5 गोलियां होती है जिनमें से एक बड़ी गोली मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) और चार मिसोप्रोस्टॉल (Misoprostol) की होती है। गर्भपात करने के लिए 1 गोली मीफेप्रिस्टोन (Mifepristone) की पहले लें। इसको खाली पेट लेना है। इसके बाद 24 से 48 घंटे के बाद मिसोप्रोस्टॉल (Misoprostol) 4 गोलियां लें।

(इन 4 गोलियों को मुंह से लिया जा सकता है या फिर इन्हें योनि में डालकर लिया जाता है )दर्द अधिक होने पर हर 6-8 घंटों में ब्रूफेन लें सकती है। एस्प्रिन को नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह खून को पतला करती है। गोली लेने के कुछ घंटों (3-4) के बाद तेज दर्द के साथ ब्लीडिंग शुरू हो जाती है जिसमें टिसू और क्लोट्स हो सकते है। ब्लीडिंग कुछ दिन तक ज्यादा मात्रा में हो सकती है। आपकी ब्लीडिंग मासिक धर्म से ज्यादा होनी चाहिए।

इस गर्भपात के बाद अगला पीरियड्स कुछ महीने तक असामान्य हो सकता है। अगर ऐसा ज्यादा महीने तक होता है। तो स्त्री रोग के डॉक्टर से मिलें। यह जरूरी है कि 15 दिन बाद डॉक्टर के पास जाकर अल्ट्रासाउंड और अन्य सभी आवश्यक टेस्ट करवाना चाहिए एवं एबॉर्शन सही से हुआ की नहीं इसकी भी पुष्टि कर लेना चाहिए।

Clean-Kit Tablet के साइड इफेक्ट्स

Clean किट का इस्तेमाल करने से आपको कई सारे साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं लेकिन ये साइड इफेक्ट्स आपको हमेशा महसूस नहीं होंगे। जब भी आपको नीचे बताये गये साइड इफेक्ट्स महसूस हों तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

  • योनि से अधिक ब्लीडिंग होना: योनि से अधिक ब्लीडिंग हो सकती है जो कि 4 से 8 दिन तक लगातार होती है। अगर इससे ज्यादा दिनो तक होती है तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।
  • उल्टी : यह टेबलेट लेने के बाद अगर आपको उल्टी होती है। तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • जी मिचलाना
  • चक्कर आना
  • दस्त
  • पसीना आना
  • सिरदर्द
  • कमजोरी होना
  • यौन संक्रमण

क्लीन किट (Clean-Kit ) के इस्तेमाल में सावधानियां

Clean-kit tablet का इस्तेमाल करने से पहले निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए ।

  • यह दवा 63 दिन से कम की प्रेगनेंसी को रोकने के लिए बनाई गयी है। अतः इससे अधिक दिन होने पर इस दवा का इस्तेमाल न करें।
  • अगर आपको इसमें मौजूद सामग्री से एलर्जी है तो इसका इस्तेमाल ना करें या फिर डॉक्टर से सलाह लें।
  • स्तनपान के समय इस टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें।
  • अगर आप पहले से ही कोई विटामिन ले रहें हैं तो इस टैबलेट का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।
  • इस दवा का उपयोग 35 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को नहीं करना चाहिए।
  • इस ड्रग को ऐल्कोहल के साथ इस्तेमाल न लें।
  • यदि आप किडनी अथवा एनीमिया रोग से ग्रसित हैं तो इस दवा को न लें।

Clean-kit tablet Price in India

भारत में इसकी कीमत लगभग 500 है।

तो आशा करते हैं कि अब Clean किट टेबलेट के बारे में आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। लेकिन हम आपको बता दें कि इस टेबलेट का उपयोग आप डॉक्टर की सलाह पर ही करें। इस लेख में बताई गई जानकारी केवल आपके लिए जानकारी मात्र के लिए है।

इससे मिलती-जुलती दवाएं –
Unwanted kit Tablet
MTP kit Tablet
Mifegest Kit Tablet
Insta Kit Tablet

जनयुक्ति website में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आपको यहां आपको मिलेगी लेटेस्ट खबर, पॉलिटिकल उठापटक, मनोरंजन की दुनिया,अजब-गजब, व्यापार, नौकरी, खेल-खिलाड़ी, सोशल मीडिया का वायरल, फिल्म रिव्यू, खास मुद्दों पर माथापच्ची और बहुत कुछ. हिंदी में धड़ाधड़ खबरों, एक्सक्लूसिव वीडियोज़ से जुड़े रहने के लिए बने रहो जनयुक्ति (JanYukti) के साथ।

1 टिप्पणी

  1. Cline kit वापरल्यानंतर 7 महिन्या नंतर pragent राहिल्या वर बाळा वर काही saide effect होतात का
    म्हणजे क्लिन किट वापरल्यानंतर pragent राहायचं असेल तर किती month नंतर pragent राहावे

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here