ABS Full Form | Anti-lock Braking System क्या है एवं कैसे काम करता है

Anti lock Breakingsystem abs

नमस्कार इस लेख में हम बात करेंगे एबीएस ABS के बारे में। तो सबसे पहले हम ABS का फुल फॉर्म जानते हैं –

ABS full form – Anti-lock Braking System
ABS का फुल फॉर्म ‘एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम’ है।

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम क्या है? | Anti-lock Braking system kya hai in hindi

वर्तमान समय में एक से एक बढ़कर ऑटोमोबाइल्स में गाड़ियां आ रही हैं जिनमें कई नए-नए स्टाइलिश डिजाइन एवं एवं पावर जबरदस्त देखने को मिल रहा है. यह दौर चाहे कार का हो या फिर मोटरसाइकिल का इसी में एक टॉक टेक्नोलॉजी आ रही है जिसका नाम एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) है. एवं इसके साथ स्टाइल के लिए लोग गाड़ियों को स्पीड में चलाते हैं। एवं एक्सीडेंट की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। इसी को देखते हुए एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम को लाया गया है।

यह एक गाड़ियों में एक सिक्योरिटी फीचर है। गाड़ियों के ब्रेक से संबंधित एक टेक्नोलॉजी है जो ब्रेक लगाने मैं मदद करता है एवं गाड़ियों को जल्द से जल्द रोकने पर उनके परिजनों को लॉक करता है एवं छोड़ता एवं प्रणाम करता है यह काम जल्दी-जल्दी एक सेकंड में कई बार करता है इससे गाड़ी कंट्रोल में हो जाती है एवं आसानी से एक्सीडेंट से बच सकते हैं।

आपको बता दें कि एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम पहले ही आ चुका है। एबीएस का प्रयोग सबसे पहले सन 1929 ईस्वी में एयरक्राफ्ट के लिए किया गया था। जन्म के बाद यह 1966 ईस्वी में कारों में लाया गया इसके बाद ABS क्यों मोटरसाइकिल में लगाया गया। यह टेक्नोलॉजी का भी परिचालित हुई एवं कई देशों ने इस को अनिवार्य रूप से लागू कर दिया। भारत में सन 2018 में इसे कारों में एवं 125cc मोटरसाइकिल में इसे अनिवार्य कर दिया गया।

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम कैसे काम करता है? | Anti-lock Braking system (ABS) kaise kam karta hai

आपकी ब्रेकिंग सिस्टम कंट्रोल प्रदान करने में मदद करता है। अगर आप किसी रोड पर बहुत ही स्पीड से जा रही हो और सामने कोई आ जाए तो आप जैसी ही ब्रेक लगाओगे। तो आपकी गाड़ी डिसबैलेंस हो सकती है और एक्सीडेंट होने की संभावना बढ़ जाती है तो एबीएस सिस्टम गाड़ी को डिसबैलेंस नहीं होने देता है।

इसमें सेंसर लगे होते हैं। आपको बता दें कि इसमें स्पीड सेंसर लगा होता है जो हमारे भील की स्पीड पर नजर बनाए रखता है जैसे ही हम ब्रेक लगाते हैं तो भील की स्पीड कम होती है एवं ABS एक्टिव हो जाता है एवं यह भील को लॉक करता है एवं फिर छोड़ता है फिर लॉक करता है यह काम 1 सेकंड में कई बार करता है एवं धीरे-धीरे आपकी गाड़ी जिस बैलेंस नहीं होती और रुक जाती है।

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम कैसे काम करता है वीडियो से जानें –

Video by AUTOXPERT GURU



तो यह थी एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के बारे में जानकारी इस जानकारी को अपने दोस्त के साथ शेयर कीजिए एवं ऐसी जानकारी के साथ मिलेंगे अगली पोस्ट मिलेंगे धन्यवाद।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.