Mansoon news: मॉनसून ने केरल में किया प्रवेश, जल्द ही झमाझम बारिश

0

Mansoon news in hindi: नमस्कार एक अच्छी खबर है की मानसून अपने समय से 2 दिन पहले ही केरल में अपनी हाजिरी दे चुका है। इसकी खबर मौसम विभाग ने दी। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून सही समय से 2 दिन पहले भारत आया है। एवं जल्दी ही झमाझम बारिश का आनंद लेने को मिलेगा।

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून राजस्थान में 25 जून के आसपास तक पहुंच जाएगा। एवं मौसम विभाग ने कहा कि इस वर्ष बारिश सामान्य होगी। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून ने प्रवेश कर लिया है एवं भारत में यह मानसून हर वर्ष जून से लेकर सितंबर तक रहता है। और सबसे पहले केरल से प्रवेश करता है। इसी के साथ एजेंसी स्काईमेट ने 30 मई को मानसून आने की घोषणा की थी लेकिन आईएमडी ने इस घोषणा को खारिज करते हुए कहा कि अभी मानसून किस तरह की स्थिति बनी नहीं है।

आपको बता दें कि यह मानसून जून से लेकर सितंबर तक चलता है एवं इस मानसून से भारत में लगभग 75% बारिश होती है। एवं यह मानसून पिछले वर्ष 8 जून को केरल में प्रवेश किया था। मौसम विभाग के अनुसार 96 से 100 प्रतिशत बारिश अच्छी मानी जाती।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम राजीवन ने बताया, अच्छे मानसून के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं, इसलिए जून से सितंबर तक होने वाली बारिश 102 फीसदी तक होगी। नॉर्थ ईस्ट इंडिया में काफी समय से बारिश थोड़ी कम हो रही है इस साल भी मात्र 96 फीसदी होगी।
मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा, दक्षिण पश्चिम मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है। भारत में दक्षिण.पश्चिम मॉनसून हर साल जून से लेकर सितंबर तक 4 महीनों तक रहता है। आम तौर पर यह सबसे पहले केरल में दस्तक देता है। इसके बाद अलग.अलग वक्त पर यह देश की अलग अलग जगहों पर पहुंचता है। मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने 30 मई को मानसून आने की घोषणा की थी लेकिन आईएमडी ने खारिज करते हुए कहा था कि इस तरह की घोषणा के लिए अभी स्थितियां बनी नहीं हैं।

जून से सितंबर तक चलने वाले इस मानसून की वजह से देश में 75 फीसदी बारिश होती है। पिछले साल भारत में 8 जून को मानसून केरल के समुद्र तट से टकराया था। इस साल मौसम विभाग ने औसत बारिश का अनुमान जताया है। मौसम विभाग के मुताबिक 96 से100 फीसदी बारिश औसत बारिश मानी जाती है।

इसी के साथ मौसम विभाग ने बताया कि हमारे भारत के राज्य जम्मू कश्मीर बिहार झारखंड उत्तर प्रदेश राजस्थान मध्य प्रदेश एवं सभी राज्यों में सामान्य बारिश होने की संभावना है। यह के साथ साथ ही मौसम विभाग ने यह भी कहा कि मानसून (Mansoon) 25 जून तक राजस्थान में प्रवेश कर सकता है।

जनयुक्ति website में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आपको यहां आपको मिलेगी लेटेस्ट खबर, पॉलिटिकल उठापटक, मनोरंजन की दुनिया,अजब-गजब, व्यापार, नौकरी, खेल-खिलाड़ी, सोशल मीडिया का वायरल, फिल्म रिव्यू, खास मुद्दों पर माथापच्ची और बहुत कुछ. हिंदी में धड़ाधड़ खबरों, एक्सक्लूसिव वीडियोज़ से जुड़े रहने के लिए बने रहो जनयुक्ति (JanYukti) के साथ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here