How is India’s PM Modi favorite khichdi made Let’s know.कैसे बनती है भारत के प्रधानमंत्री की फेवरेट खिचड़ी। आइए जानते है।

0
नमस्ते दोस्तो, जनयुक्ति मे आपका बहुत-बहुत स्वागत है। तो आज हम बात करने वाले है। अपने प्रधानमंत्री की। तो भारत के प्रधानमंत्री 69 साल के हो गए हैं। 69 साल की उम्र में भी वह युवाओं की तरह एक्टिव रहते हैं। इस उम्र में भी वह 18 घंटे काम करते हैं। इसके बावजूद थकान उनके चेहरे और शरीर पर महसूस नहीं होती। उनके ललाट की चमक आज भी बरकरार रहती है।

 How is India's PM Modi favorite khichdi made Let's know.कैसे बनती है भारत के प्रधानमंत्री की फेवरेट खिचड़ी। आइए जानते है।
 हमारे प्रधानमंत्री को खिचड़ी खिलाती हुई उनकी मां

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि साल 2014 में देश का प्रधानमंत्री बनने के बाद से अब तक नरेंद्र मोदी एक दिन भी बीमार नहीं पड़े हैं। प्रधानमंत्री इस उम्र में भी बिल्कुल फिट और ऊर्जा से भरपूर हैं। उनकी इस जीवटता का राज उनका नियमित योग-व्यायाम और संतुलित आहार है। प्रधानमंत्री मोदी को खाने में शाकाहारी भोजन पसंद है।

पीएम मोदी सुबह 5 बजे उठने के बाद दैनिक क्रियाकलाप करने के बाद सबसे पहले योगासन करते हैं। इसके बाद वह नाश्ते में सादा गुजराती खाना पसंद करते हैं। उन्हें नाश्ते में पोहा खाना बेहद पसंद है। खिचड़ी, कढ़ी, उपमा, खाकरा आदि गुजराती व्यंजन भी पीएम मोदी नाश्ते मेें खाना पसंद करते हैं. वह नाश्ते में अदरक वाली चाय जरूर पीते हैं। नाश्ते की वजह से ही वह दोपहर तक ऊर्जावान रहते हैं।

खिचड़ी पीएम मोदी की सबसे ज्यादा पसंदीदा डिश में से एक है। कई बार सार्वजनिक मंचों से भी पीएम मोदी स्वीकार कर चुके हैं कि उन्हें खिचड़ी बेहद पसंद है। उन्होंने इसके फायदे भी गिनाए हैं। तो आपको भी बताते हैं कि पीएम मोदी की पौष्टिक खिचड़ी कैसे बनती है।

आवश्यक सामग्री

पीएम मोदी की पसंदीदा खिचड़ी के लिए आधा कप चावल, आधा कप अरहर या उरद की दाल, एक छोटा चम्मच जीरा, बारीक कटा हुआ प्याज, छोटा टुकड़ा अदरक बारीक कटा हुए, एक हरी मिर्च, एक छोटा टमाटर, हल्दी पाउडर, एक चुटकी हींग और नमक स्वादानुसार लगता है।

बनाने की विधि

पीएम मोदी की पौष्टिक खिचड़ी पकाने के लिए पहले चावल और दाल को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद गैस जलाकर कुकर को गर्म करें। थोड़ा सा तेल डालकर उसमें जीरे का तड़का लगाएं। फिर प्याज डालकर इसे अच्छी तरह से भूनें और उसमें अदरक, मिर्च और टमाटर डाल दें। इसके बाद हींग और हल्दी पाउडर डालें।

इन सब को अच्छी तरह से भूनने के बाद धुले हुए चावल और दाल इसमें डालकर मिला दें। साथ में स्वादानुसार नमक डाल दें और चावल डूबने तक पानी मिलाकर प्रेशर कुकर का ढक्कन बंद कर दें। कुल छह से सात सीटी लगने के बाद गैस की आंच बंद कर दें। जब तक प्रेशर कुकर का गैस न निकल जाए तब तक ढक्कन खोलें नहीं। इसके बाद तैयार हो जाती है पीएम मोदी की पोषण से भरपूर खिचड़ी।

 How is India's PM Modi favorite khichdi made Let's know.कैसे बनती है भारत के प्रधानमंत्री की फेवरेट खिचड़ी। आइए जानते है।
 पीएम मोदी की पोस्टिक से भरपूर खिचड़ी

तो कैसी लगी प्रधानमंत्री की पौष्टिक खिचड़ी घर पर जरूर बनाइये। और फिर हमे कमेंट्स करके जरूर बताइए। और ऐसी ही खबरें पढ़ने के लिए सर्च कीजिए janyukti.com

जनयुक्ति website में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आपको यहां आपको मिलेगी लेटेस्ट खबर, पॉलिटिकल उठापटक, मनोरंजन की दुनिया,अजब-गजब, व्यापार, नौकरी, खेल-खिलाड़ी, सोशल मीडिया का वायरल, फिल्म रिव्यू, खास मुद्दों पर माथापच्ची और बहुत कुछ. हिंदी में धड़ाधड़ खबरों, एक्सक्लूसिव वीडियोज़ से जुड़े रहने के लिए बने रहो जनयुक्ति (JanYukti) के साथ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here