एटीएम कार्डधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, जानकर ख़ुशी से उछल पड़ेंगे

0

देश के करोड़ो एटीएम कार्डधारकों के लिए अच्छी खुशखबरी है। दरअसल ये खुशखबरी उनके लिए है जिनके पास रुपे का एटीएम कार्ड है. तो चलिए जानते हैं कि रुपे एटीएम कार्डधारकों के लिए क्या खुशखबरी है।

बता दें कि सराकर की तरफ से डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए बड़ी घोषणा की गई है। 1 जनवरी 2020 से रुपे कार्ड और UPI से ट्रांजैक्शन करने पर किसी तरह का मर्चेंट डिस्काउंट रेट (MDR) शुल्क नहीं लगेगा। अगर किसी बिजनस का टर्नओवर 50 करोड़ से ज्यादा है तो उसे हर हाल में ये दो डिजिटल पेमेंट ऑप्शन रखने होंगे। वे अपने ग्राहकों से इसके जरिए पेमेंट पर किसी तरह का MDR शुल्क नहीं वसूल करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक बजट पूर्व बैंक प्रमुखों के साथ शनिवार को निर्मला सीतारमण की बैठक हुई थी। इसी बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में वित्त मंत्री ने कहा कि बजट 2019 में इसकी घोषणा की गई थी जिसे अब लागू किया जा रहा है।

बता दें कि इससे पहले RBI के निर्देश के मुताबिक, 2000 रुपये तक के पेमेंट पर कोई MDR शुल्क नहीं वसूला जाता है। दरअसल आपको बता दें कि जब कोई ग्राहक मर्चेंट के पॉइंट-ऑफ-सेल्स (POS) टर्मिनल से अपने डेबिट कार्ड को स्वाइप करता है तो मर्चेंट को अपने सर्विस प्रोवाइडर को एक शुल्क का भुगतान करना पड़ता है, जिसे एमडीआर शुल्क कहते हैं। क्यूआर कोड आधारित ऑनलाइन लेनदेन पर भी एमडीआर शुल्क देना पड़ता है।

जनयुक्ति website में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आपको यहां आपको मिलेगी लेटेस्ट खबर, पॉलिटिकल उठापटक, मनोरंजन की दुनिया,अजब-गजब, व्यापार, नौकरी, खेल-खिलाड़ी, सोशल मीडिया का वायरल, फिल्म रिव्यू, खास मुद्दों पर माथापच्ची और बहुत कुछ. हिंदी में धड़ाधड़ खबरों, एक्सक्लूसिव वीडियोज़ से जुड़े रहने के लिए बने रहो जनयुक्ति (JanYukti) के साथ।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here